- दो कटी हुई गाय और एक बैल का मीट बरामद

- दो जीवित गाय भी बरामद कर मेडिकल के लिए भेजा

- भाजपाइयों ने डीआईजी आफिस में किया हंगामा

- कार्रवाई का आश्वासन मिलने पर वापस लौटे भाजपाई

Meerut: भले ही लिसाड़ी गेट में कमेला बंद हो गया हो, लेकिन मिनी कमेले जगह-जगह खुले हुए हैं। जहां गोवंश का कटान हो रहा है। लक्खीपुरा में गोवंश काटने वाले मिनी कमेले पर पुलिस ने छापा मारा, जहां से दो कटी हुई गाय और एक बैल का मीट बरामद हुआ। इतना ही नहीं दो जिंदा गाय भी बरामद की गई, जिन्हें गौशाला भेज दिया गया। वहीं भाजपाइयों ने पहले लिसाड़ी गेट थाने और फिर डीआईजी ऑफिस पहुंचकर प्रदर्शन किया। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

लोगों में रोष

बाबू मलिक, दिलशाद और नवाब पुत्र इब्रराहिम निवासी लक्खीपुरा गली नंबर ख्7 में अपने परिवार के साथ रहते हैं। घर के पास ही अपनी दूध की डेरी चलाते हैं। बाबू का साथी सलीम पुत्र घसीटा निवासी गली नंबर क्7 ढबाई नगर लिसाड़ी गेट, कासिम कुरैशी पुत्र जुम्मा निवासी गली नंबर क्8 लक्खीपुरा और भूरा पुत्र यामीन निवासी ऊंचा सद्दीक नगर आपस में मिलकर गोकशी का काम करते हैं। सोमवार सुबह करीब पांच बजे मुखबिर की सूचना पर सीओ कोतवाली रूपेश सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट सत्य प्रकाश राय और एसओ लिसाड़ी गेट रवेंद्र यादव पुलिस फोर्स के साथ बाबू की डेरी पर पहुंचे तो देखा कि वहां पर दो गाय और एक बैल काटा हुआ था। पुलिस ने दो गाय और एक बैल का मीट बरामद कर लिया। दो जिंदा गाय को गौशाला भेज दिया है।

मुकदमा दर्ज, तीन गिरफ्तार

गौवंश का कटान करने वाले बाबू, दिलशाद, सलीम, नवाब, कासिम और भूरा के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा कायम कर लिया है। जिसमें से मौके से पुलिस ने बाबू, दिलशाद और सलीम को गिरफ्तार कर लिया, जबकि नवाब, कासिम और भूरा मौके से फरार हो गए। पकड़े गए तीनों आरोपियों ने छापेमारी के दौरान फरार होने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने पकड़ लिया। फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस ने दबिश दी, लेकिन सफलता हाथ नहीं लग सकी।

क्यों नहीं सख्त कार्रवाई

जब गोवंश के कटान की सूचना भाजपाइयों को लगी तो वह कमल दत्त शर्मा और दीपक शर्मा के नेतृत्व में लिसाड़ी गेट थाने पहुंचे और एसओ रवेंद्र यादव का घेराव कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। भाजपाइयों का कहना था कि पुलिस बार-बार कार्रवाई करती है, बावजूद इसके कटान क्यों बंद नहीं हो पा रहा है। साथ ही जनवरी माह में हुई छापेमारी में बारह लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा कायम हुआ था, जिसमें से दो गिरफ्तार हुए थे, बाकियों की गिरफ्तारी क्यों नहीं हो रही है।

जल्द होगी गिरफ्तारी

इस पर एसओ रवेंद्र यादव ने कहा कि दो जेल जा चुके हैं, जबकि पांच लोग हाईकोर्ट से जमानत ले आए हैं। बाकी पांच आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस दौरान एसओ से भाजपाइयों की नोकझोक भी हुई। एसओ ने कहा कि पुलिस अपने अनुसार धाराएं लगाएगी न कि भाजपाइयों से पूछकर। इस पर भाजपाई नाराज होकर यहां से चले गए।

भारती का भाई पहुंचा

कुछ समय पहले लिसाड़ी गेट में दिलशाद भारती की इसलिए हत्या कर दी थी क्योंकि वह गौवंश काटने वालों की मुखबिरी करके पुलिस को बताता था। दिलशाद का भाई आसिफ निवासी ऊंचा सद्दीक नगर भी थाने में पहुंचा और उसने कहा कि उसके भाई की हत्या भी गौवंश की मुखबिरी करने के चलते हुई है। गौवंश काटने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही अपने भाई के कातिलों को सख्त सजा दिलाकर इंसाफ की भी मांग की।

इन्होंने कहा

लिसाड़ी गेट में गोवंश का कटान करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकियों की तलाश की जा रही है। उन्हें भी जल्द गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। दो कटी हुई गाय, एक बैल और दो जिंदा गाय बरामद की गई है। गौवंश का कटान करने वालों पर कानूनी शिकंजा कसा जाएगा।

-सुभाष सिंह बघेल

एसएसपी

खुला हुआ मीट काफी इनहाइजनिक कंडिशन में बेचा जाता है। इस पर धूल मिट्टी के जरिए बाहरी कीटाणुओं का प्रवेश करना, इसे और भी खतरनाक बना देता है। जिससे टाइफाइड, पानी के रास्ते से पीलिया होना और गुर्दे व लीवर की गंभीर बीमारी होने के भी चांस हैं।

-डॉ। तनुराज सिरोही, फिजिशियन

यह हैं निगम की शर्ते

-शासन से नियुक्त डॉक्टर के प्रमाण पत्र पाने के बाद ही कटान।

-ठेकेदार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों का पालन करना होगा।

-हर माह प्रमाण पत्र देना होगा कि वधशाला में चर्बी, हड्डी नहीं पक रही।

-गोबर, खून, गंदगी उसी दिन वधशाला से अपने खर्चे पर ठेकेदार को साफ कराना होगा।

- स्टाफ के लिए फोटो मतदाता पहचान पत्र रखना अनिवार्य।

- एक दिन में अधिकतम फ्भ्0 पशुओं का वध होगा।

-संख्या का पालन न करने पर ठेका निरस्त होगा।

-ख्0 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना होगा जुर्माना।

----

क्फ् मार्च ख्0क्भ् : सरधना चौराहे पर कैंटर में कटान के लिए जा रहा गौ वंश को पकड़ा गया। एक युवक को गिरफ्तार भी किया गया था।

0ख् फरवरी ख्0क्भ् : पंजाब से कंटेनर में भरकर फ्फ् बैलों को बिजनौर के नटोर में कटान को ले जाया जा रहा था। पुलिस ने ईरा मॉल के सामने घेर कर कंटेनर को पकड़ा। दो लोग गिरफ्तार किए गए थे।

क्8 जनवरी ख्0क्भ् : ऊंचा सद्दीकनगर में घर से सामने बने दो गोदामों के अंदर से मिनी कमेला पकड़ा गया था। पुलिस ने गोदाम के गेट को तोड़कर अंदर से क्भ् मृत पशु बरामद किए। सभी गाय, बछड़े और बैल थे। पुलिस ने दो आरोपी गिरफ्तार किए थे।

ख्म् नवंबर ख्0क्ब् : नेशनल हाइवे पर सकौती रेलवे स्टेशन के सामने शिवसेना कार्यकर्ताओं ने महेंद्रा पिकअप में लदी दो गायें पकड़ ली और चालक व उसके साथी की पिटाई कर पुलिस को सौंप दिया था।

7 जनवरी ख्0क्भ् : परतापुर स्थित बंबा बाइपास से ट्रक में भरकर कटान को लाई जा रहीं क्क् भैंस को हिन्दू संगठन के लोगों ने पकड़ लिया। मौके पर परतापुर पुलिस को बुलाया गया। जहां पुलिस को सौंप दिया गया था।

ख्7 जून ख्0क्ब् : सुभारती यूनिवर्सिटी के सामने हाइवे पर लोगों ने पशुओं से भरे तीन कंटेनरों को रोकने की कोशिश की। नहीं रुके तो कंटेनरों पर पथराव करते हुए तोड़फोड़ शुरू कर दी। कंटेनरों के रूकने पर भीड़ ने चालकों को नीचे उतार दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।

खूब बह रहा है खून

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: लिसाड़ी गेट की गली मोहल्लों में खूब खून खराबा हो रहा है। गौवंश को काटकर मीट सप्लाई किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि इस बात की जानकारी पुलिस या फिर नगर निगम को न हो। इन विभाग के अधिकारियों को भी पूरे मामले की जानकारी है। दो माह पहले रईसुद्दीन के गोदामों में बड़े पैमाने पर कटान होते हुए पकड़ा था। सोमवार को बाबू मलिक की डेयरी की आड़ में हो रहा कटान पकड़ा गया। इस दो माह के अंतराल में पुलिस पूरी तरह मौन रही है,