RANCHI : टीम इंडिया के ओडीआई कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी ने झारखंड में क्रिकेट की बेहतरी और विकास के लिए हरसंभव सहयोग करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में क्रिकेट के लिए वे पूरा समय देंगे। शनिवार को झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के स्पेशल एनुअल जेनरल मीटिंग (एजीएम) में धौनी ने जिला स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने पर जोर दिया। यह पहला मौका है जब जेएससीए के किसी एजीएम में महेंद्र सिंह धौैनी शामिल हुए। इस मौके पर जेएससीए प्रेसिडेंट अमिताभ चौधरी ने रांची को टेस्ट का दर्जा दिए जाने पर बीसीसीआई का आभार जताया।

क्रिकेट को बढ़ावा देने के टिप्स

माही की मौजूदगी से जेएससीए का स्पेशल एजीएम खास बन गया। पहली बार एजीएम में शामिल होने आए धौनी का सदस्यों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके पर धौनी ने क्रिकेट को बढ़ावा देने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर क्रिकेट को प्रमोट करने की पहल होनी चाहिए। क्रिकेट का विकास होगा तो खुद-ब-खुद प्रतिभावान क्रिकेट सामने आएंगे। उन्होंने जूनियर क्रिकेटर्स के टैलेंट को निखारने पर जोर दिया। कहा कि आज क्रिकेट में काफी सुविधाएं मिल रही है। क्रिकेट और क्रिकेटर्स के विकास के लिए इसका उपयोग किया जाना चाहिए। क्रिकेटर्स को चाहिए कि वे टर्फ विकेट पर खेलें, ताकि राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर मौका मिलने पर उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो।

जेएससीए स्टेडियम ने दी अंतराष्ट्रीय पहचान

महेंद्र सिंह धौनी ने स्पेशल एजीएम में कहा कि जेएसएसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, धुर्वा में ओडीआई, आईपीएल और चैंपियंस लीग के सफल आयोजन से झारखंड का नाम अंतराष्ट्रीय स्तर पर रौशन हुआ है। शानदार मेजबानी और दर्शकों के अपार सहयोग से जेएससीए स्टेडियम की अलग पहचान मिली है। यही वजह है कि बीसीसीआई ने टेस्ट मैच की मेजबानी रांची को देने का फैसला लिया है।

टेस्ट का दर्जा देने के लिए बीसीसीआई को शुक्रिया

स्पेशल एजीएम में जेएससीए प्रेसिडेंट ने रांची को टेस्ट दर्जा दिए जाने पर बीसीसीआई का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले सीजन में किसी भी देश के साथ होने वाली टेस्ट सिरीज के एक मैच की मेजबानी जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम को सौंपी जाएगी। उन्होंने बताया कि जहां 2000 में जेएससीए का बजट मात्र 15 लाख रुपए था, वह 2015 में बढ़कर 1.40 करोड़ का हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिलों में टर्फ विकेट तैयार करने वालों को 75 परसेंट राशि जेएससीए उपलब्ध कराएगी। जेएससीए प्रेसिडेंट ने कहा कि दिसंबर में होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी में महेंद्र सिंह धौनी झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे। स्पेशल एजीएम का आयोजन रांची को टेस्ट मैच का दर्जा देने पर खुशियों को सेलिब्रेट करने के लिए किया गया था।