- एमएससी के आठ सब्जेक्ट के लिए हुई काउंसिलिंग

- इंवायरमेंटल साइंस की कुछ सीटों को छोड़ सभी फुल

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में बुधवार को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग शुरू हुई। पहले दिन एमएससी के आठ विषयों की लगभग सभी सीटें फुल हो गई। इनमें एमएससी के फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथमेटिक्स के ओपन सीटों की काउंसिलिंग बुधवार को आयोजित हुई थी। काउंसिलिंग के लिए एमबीए और न्यू कॉमर्स डिपार्टमेंट में दो सेंटर्स बनाए थे। जहां पर स्टूडेंट्स को वेरीफिकेशन कराने के बाद काउंसिलिंग के लिए अपने-अपने डिपार्टमेंट में जाना था। स्टूडेंट्स ने सीट एलॉट होने पर फीस जमा की। केवल इंवायरमेंटल साइंस की कुछ सीटें खाली रह गई है।

पीसीएम में सबसे पहले भरी सीटें

यूनिवर्सिटी के एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल अग्रवाल ने बताया कि एमएससी में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स विषयों की ओपन कैटेगरी की काउंसिलिंग आयोजित की गई थी। इन कोर्सेस की सभी निर्धारित सीटें दोपहर तक फुल हो गई। शेष पांच विषयों की सीटें पर शाम होते-होते फुल हो गई। इन पांचों कोर्सेस में काउंसिलिंग के लिए सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को बुलाया गया था। जिन कोर्सेस में एसी-एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को बुलाया गया था। उनको काउंसिलिंग में वेरीफिकेशन के दौरान थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ा। सर्वर पर इन कैटेगरी के काउंसिलिंग के ऑप्शन नहीं खुले होने के कारण इन्हें वेट करना पड़ा। बाद में वेरीफिकेशन सेंटर्स से सर्वर रूम में फोन कर इन स्टूडेंट्स की कैटेगरी ओपन की गई।

वेरीफिकेशन में लगा टाइम

पहले दिन वेरीफिकेशन के लिए दो सेंटर्स बनाए गए थे। पहला एमबीए डिपार्टमेंट जहां पर बायोकेमेस्ट्री, केमेस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स विषयों का वेरीफिकेशन हुआ। न्यू कॉमर्स डिपार्टमेंट में बॉटनी, इंवायरमेंटल साइंस, फिजिक्स और जूलॉजी का वेरीफिकेशन हुआ। छात्रो व अभिभावकों का कहना था कि एक घंटे की देरी से सभी को वेरीफिकेशन और काउंसिलिंग के लिए बुलाया जा रहा था। अधिकारियों का कहना था काउंसिलिंग का पहला दिन था। प्रक्रिया को सुचारू रूप से शुरू करने मे थोड़ा समय लगा था, लेकिन 12 बजे से लगभग काउंसिलिंग ने रफ्तार पकड़ ली।

आज स्टैट्रिक्स की काउंसिलिंग

प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि गुरुवार को एमएससी फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथमेटिक्स के सब कैटेगरी की काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। एमए स्टैट्रिक्स, एमएससी स्टैट्रिक्स, बायो स्टैट्रिक्स, मास कम्युनिकेशन व साइंस एडं टेक्निोलॉजी विषयों की काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी।