- प्रदर्शनकारियों ने सिनेमा हाल में फिल्म के पोस्टर फाड़कर जताया विरोध

- जिलाधिकारी के आदेशानुसार फिल्म लगी रोक, पिक्चर पैलेस प्रबंधन ने लौटाए पैसे

DEHRADUN : डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की फिल्म 'मैसेंजर ऑफ गॉड' को लेकर राजधानी देहरादून में भी जमकर बवाल हुआ। फ्राइडे को पिक्चर के पोस्टरों पर जूते, चप्पल चले, पोस्टरों को तहस-नहस कर फाड़ दिया गया। आखिर में बढ़ते बवाल को देखते हुए जिला प्रशासन को सुरक्षा की दृष्टिकोण से पिक्चर पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगानी पड़ी।

अधर में लटकी मूवी

फिल्मी फ्राइडे को जैसे ही राजधानी के तमाम पिक्चर हालों, मल्टीप्लैक्स में फिल्म रिलीज हुई। वैसे ही राजधानी के कई इलाकों में निवास करने वाले पंजाबी समुदाय के लोग एकत्रित होकर विरोध में उतर गए। शुरुआत राजपुर रोड पायल सिनेमा से हुई। दर्जनों की तादात में विरोध के लिए सिनेमा हाल पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने राम रहीम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए फिल्म का विरोध शुरू कर दिया। सिनेमा हाल पर पहुंचते ही प्रदर्शनकारियों ने सबसे पहले फिल्म के पोस्टरों पर जूते, चप्पलों से प्रहार किया, उसके बाद पोस्टर फाड़कर विरोध जताया। इसके बाद जैसे ही राजधानी में विरोध प्रदर्शन की खबर सुनाई दी। सभी पिक्चर हालों में सुरक्षा बढ़ा दी गई। इसी बीच पुलिस के भी पुख्ता इंतजामात जारी रहे। खुद मौके पर सीओ व सिटी मजिस्ट्रेट पहुंचे, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की।

सिक्योरिटी के रहे इंतजामात

मामले को गरमाते देख जिला प्रशासन ने सभी मल्टीप्लैक्स व सिनेमा हालों में चल रही फिल्म पर रोक लगाने के आदेश दे दिए। खुद सिटी मजिस्ट्रेट एलएम मिश्रा ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगले आदेश तक राजधानी में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाई गई है। इधर, बताया गया कि कुछ मल्टीप्लैक्स में एक शो पूरा हो चुका था। जबकि पायल सिनेमा हाल में एक घंटे तक शो भी चला, लेकिन विरोध प्रदर्शन को देखते हुए वहां भी रोक लगा दी। इस बीच जिन सिनेमा हालों में दर्शक पूरी फिल्म नहीं देख पाए, वहां उनका पैसा भी सिनेमा हाल प्रबंधन द्वारा वापस किया गया।

चल रही है सीबीआई जांच

इधर, फिल्म के प्रदर्शन पर विकासनगर में भी रोक लगाए जाने की खबर है। विरोध प्रदर्शन करने वालों का कहना था कि गुरमीत राम रहीम पर कई केस चल रहे हैं, सीबीआई जांच चल रही है, लेकिन इसके बाद भी श्रद्धालुओं के पैसों से उसको प्रमोट किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों में पार्षद धीरेंद्र पाल सिंह मोंटी, अमरदीप सिंह, विशाल साहनी, पार्षद संतोष नागपाल, पटेल नगर गुरुद्वारा के प्रधान गुरुमीत सिंह दुग्गल आदि शामिल रहे।

'फिल्म को लेकर जिस प्रकार से विरोध-प्रदर्शन हो रहा थी। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार फिलहाल अगले आदेशों तक राजधानी में फिल्म पर रोक लगा दीई है.'

- एलएम मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट।

'हमारा विरोध फिल्म को लेकर नहीं है। बल्कि जिस प्रकार से विवादित शख्स को प्रमोट करने के विरोध में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। जिस व्यक्ति पर सीबीआई जांच चल रही है। फिल्म पर रोक लगनी चाहिए.'

- देवेंद्र पाल सिंह, विरोध प्रदर्शनकारी।