- i next की election campaign 'हैं तैयार हम' में youngsters ने चुने अपने मुद्दे

- लोकल मुद्दों पर भी की बात, stall पर दिनभर लगी रही भीड़

ALLAHABAD: लोकसभा इलेक्शन को लेकर यूथ अवेयर हो चुका है। उसे पता है कि किन मुद्दों के बेस पर कैंडिडेट का सेलेक्शन करना है। इस बात का एग्जाम्पल मिला आई नेक्स्ट के इलेक्शन कैंपेन 'हैं तैयार हम' में, जहां भारी संख्या में पहुंचकर यूथ ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। उन्होंने एक कदम आगे बढ़कर मुद्दों को चुना। इतना ही नहीं, उन्होंने लोकल लेवल पर भी इंपार्टेट मुद्दों की बात की।

सोच-समझकर चुनें अपने मुद्दे

इलेक्शन कैंपेन के तहत सिविल लाइंस स्थित विनायक सिटी सेंटर मॉल में आई नेक्स्ट की ओर से स्टॉल लगाया गया था। यहां पर लोगों ने बैलेट पेपर के जरिए अपने चुनावी मुद्दों को चुना। उन्होंने दस में से पांच मुद्दों पर प्रॉयरिटी पर लिया। इनमें बहुतों ने महंगाई, बेरोजगारी सहित मजबूत प्रधानमंत्री के चुनाव को टॉप रेटिंग पर रखा। जबकि, फीमेल्स ने महिलाओं की सुरक्षा को इंपार्टेट माना। उनका कहना था कि सड़क पर निकलने वाली महिलाएं सेफ नहीं हैं। इसके लिए पुलिस को ठोस कदम उठाने होंगे। कुछ ने कहा कि एक मजबूत और योग्य प्रधानमंत्री ही देश के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

लोकल मुद्दों में encroachment रहा आगे

बैलेट पेपर के जरिए टॉप फाइव मुद्दे सेलेक्ट करने वालों ने लोकल मुद्दों पर भी खुलकर बात की। उनका कहना था कि सड़कों पर बढ़ता इनक्रोचमेंट एक बड़ी समस्या बन चुका है। शहर के सभी कामर्शियल एरियाज, चाहे वह सिविल लाइंस हो या कटरा या चौक। सभी जगह दिन के उजाले में निकलने में डर लगता है। इनक्रोचमेंट की वजह से सुबह से शाम तक जाम लगा रहता है। व्हीकल्स को निकलने की जगह नहीं मिलती, जिससे टाइम वेस्ट होता है। इसके अलावा स्टूडेंट्स ने बिजली कटौती को सबसे बड़ी प्रॉब्लम माना। शहर में कूड़े और गंदगी को लेकर भी लोग मुखर नजर आए।

दिनभर लगी रही भीड़

आई नेक्स्ट की इलेक्शन कैंपेन को लोगों का जबरदस्त रिस्पांस मिला। स्टूडेंट्स से लेकर कपल तक ने इसमें हिस्सा लिया। लोगों का कहना था कि यह एक अच्छी शुरुआत है। इसके जरिए लोगों के मन में इलेक्शन रिकॉल होगा और वह अपनी जरूरतों के बारे में सोचेंगे। इससे उन्हें निश्चित तौर पर लोकसभा इलेक्शन में अपने कैंडिडेट को चुनने में हेल्प मिलेगी। बता दें कि इस कैंपेन में आई नेक्स्ट चुनावी मुद्दों की बात कर रहा है। आपको हमारे स्टॉल पर जाकर बैलेट पेपर में मौजूद दस में टॉप फाइव मुद्दों को सेलेक्ट करना है।

बैलेट बाइट आना है