- सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की तबीयत को सुधारने का काम कर रहा है बनारस का राजवैद्य का परिवार

- राजवैद्य पं। शिवकुमार शास्त्री से बराबर सम्पर्क में हैं सपा सुप्रीमो की फैमिली, रात में ही आयुर्वेदिक दवाएं भेजी गई हैं

gopal.mishra@inext.co.in

VARANASI: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को गुरुवार की रात अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद लखनऊ के पीजीआई में भर्ती किया गया है। यूरिनरी इंफेक्शन के कारण हॉस्पिटल में एडमिट हुए मुलायम सिंह यादव को फिलहाल वहां एलोपैथी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। हालांकि सुबह ही उनके लिए बनारस से आयुर्वेदिक दवा की भी एक खेप बनारस से पहुंच चुकी है। मुलायम की फैमिली की रिक्वेस्ट पर बनारस के राजवैद्य फैमिली ने उनके लिए खास आयुर्वेदिक काढ़ा भेजा है।

काफी पुराने हैं रिश्ते

बनारस के चौक एरिया से सटे सुडि़या निवासी राजवैद्य पं। शिवकुमार शास्त्री और उनके परिवार से सपा मुखिया के रिश्ते बहुत पुराने हैं। एक जमाने से मुलायम की दवाएं वैद्यजी के यहां से ही जाती हैं। खुल मुलायम भी आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट प्रिफर करते हैं। यही वजह है कि इस बार भी तबीयत नासाज होने पर उनकी फैमिली ने अपने खानदानी वैद्य से ही कॉन्टैक्ट किया है।

लगातार हैं सम्पर्क में

राजवैद्य फैमिली के करीबियों ने बताया कि गुरुवार रात सपा सुप्रीमो की तबियत बिगड़ने पर उनको हॉस्पिटल ले जाने से पहले ही घर के लोगों ने राजवैद्य पं। शिवकुमार शास्त्री के बेटे पं। समीर शास्त्री से सम्पर्क साधा था। जिसके बाद समीर ने अपने पिता के निर्देशानुसार पर तत्काल जड़ी बूटियों से विशेष काढ़ा तैयार कराया और रात में ही उसे प्राइवेट व्हीकल से लखनऊ के लिए भेजा। इस बारे में जब आई नेक्स्ट ने पं। समीर शास्त्री से सम्पर्क किया तो उन्होंने ज्यादा कुछ बोलने से इंकार कर दिया। सिर्फ इतना कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार के लोग लगातार उनके सम्पर्क में हैं। हम भी अपनी तरफ से इलाज की कोशिश कर रहे हैं। जिसका असर जल्द दिखेगा और उनकी सेहत में सुधार होगा।

सपा नेता दिखे आते जाते

अपने नेता यानि मुलायम सिंह के अचानक बीमार पड़ने के कारण स्थानीय सपा नेताओं में काफी मायूसी है। यही वजह है कि मुलायम और अखिलेश के करीबी कई सपा नेता गुरुवार की रात से शुक्रवार को पूरा दिन राजवैद्य के सुडि़या स्थित आवास का चक्कर लगाते दिखे। माना जा रहा है कि ये नेता भी अपने नेताजी की दवाइयों के लिए दौड़ लगा रहे हैं। इन्ही नेताओं के जरिए दवाएं लखनऊ भेजी भी गई हैं। वैसे भी मुलायम सिंह की रेगुलर हेल्थ मेंटेन रखने के लिए बनारस के राजवैद्य परिवार से ही दवाएं जाती हैं। ये सिलसिला कई दशकों से चल रहा है।