- दर्शनपुरवा के सेंट्रल पार्क में बनाई जानी है मल्टीलेवल पार्किग

kanpur@inext.co.in

KANPUR: गुमटी मार्केट की पार्किग समस्या के निस्तारण के लिए दर्शनपुरवा स्थित सेंट्रल पार्क में मल्टीलेवल पार्किग बनेगी. लेकिन पार्क का स्वरूप नहीं बदलेगा. लोग ग्रीनरी के बीच पार्क में मार्निग वॉक कर सकेंगे. इसके लिए आर्किटेक्ट्स की मदद ली जाएगी. केडीए आर्किटेक्ट्स से प्रपोजल मांगने जा रहा है. जिससे बेहतर डिजायन तैयार हो सके.

300 वाहनों की पार्किग

गुमटी नम्बर 5 मार्केट की एक बड़ी समस्या रोड पर खड़ी रहने वाली गाडि़यां हैं. इसकी वजह से लोगों को जाम से जूझना पड़ता है. इस समस्या के हल के लिए व्यापारियों ने केडीए ऑफिसर्स से मिलकर दर्शनपुरवा स्थित सेंट्रल पार्क में मल्टीलेवल पार्किग की मांग की थी. इस पार्क का केडीए, नगर निगम, एडमिनिस्ट्रेशन व ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर्स भी निरीक्षण कर ग्रीन सिग्नल दे चुके हैं. हालांकि अभी तक पार्क के लिए श्रम विभाग से केडीए को एनओसी नहीं मिली. केडीए वीसी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि पार्क का स्वरूप बदले बिना मल्टीलेवल पार्किग बनाई जाएगी. इसके लिए आर्किटेक्ट्स से डिजायन के प्रपोजल मांगे जाएंगे.

कई रजिस्ट्रियां फंसी हैं

प्राइवेट डेवलपर्स द्वारा बनाए गए 10 परसेंट ईडब्ल्यूएस व 10 एलआईजी फ्लैट्स की रजिस्ट्री के मामले स्टाम्प फीस में अटके हैं. डेवलपर्स के ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट में 3.95 लाख में ईडब्ल्यूएस फ्लैट और 8.40 लाख में एलआईजी फ्लैट एलॉट किया गया था. पर अब रजिस्ट्री में स्टाम्प फीस नए सर्किल रेट के मुताबिक मांगी जा रही है. नए सर्किल रेट से इन फ्लैट की कीमत 3 गुना तक पहुंच गई. जिससे स्टाम्प फीस बहुत महंगी साबित हो रही है. थर्सडे को शमीम अहमद, नरेश, राकेश आदि एलॉटीज ने केडीए वीसी से मिलकर समस्या बताई. उन्होंने दोबारा से मामला शासन को भेजने का भरोसा दिलाया है.