माघ मेले में बढ़ गई सब्जियों की खपत

ALLAHABAD: मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या के स्नान को लेकर भारी वाहनों के प्रवेश पर लगाई गई रोक जेब पर भारी पड़ सकती है। खासकर सब्जियों का दाम डेढ़ गुना तक बढ़ सकता है। ऐसे में मुंडेरा मंडी के व्यापारियों ने प्रशासन से कानपुर से आने वाली गाडि़यों पर लगी रोक हटाने की मांग की है। ताकि सब्जियों के दाम बढ़ने से पब्लिक की जेब पर अनावश्यक बोझ न पड़े।

आदेश से मच गई खलबली

स्नान पर्वो को देखते हुए पुलिस और प्रशासन रूट ने डायवर्जन करते हुए पांच दिनों तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। ऐसे में मुंडेरा मंडी को सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर की ओर से आने वाली सब्जियों के नहीं पहुंच पाने से होगा। व्यापारियों में प्रशासन के इस आदेश से खलबली मच गई है। उनका कहना है कि धंधा चौपट होने के साथ अचानक पचास फीसदी तक सब्जियों के दाम बढ़ जाएंगे।

दस से पंद्रह फीसदी बढ़ गए दाम

- नो एंट्री शनिवार से लगनी थी लेकिन असर शुक्रवार को ही नजर आ गया।

नो एंट्री की भनक लगते ही आलू में जहां सौ रुपए प्रति बोरी की तेजी हो गई वहीं प्याज 1400 से 1500 रुपए मन में बिकी।

- सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक कानपुर की ओर से सर्वाधिक हरी सब्जियां, प्याज, आलू, फूलगोभी आदि की सप्लाई हो रही है।

- फतेहपुर, कानपुर और आगरा से भी सब्जियां आती हैं।

- गंगापार से सबसे ज्यादा हरी सब्जियां की आवक होती है।

शहर में प्रमुख मंडियां

मुंडेरा मंडी

बक्शी बांध

फाफामऊ

नैनी

खुल्दाबाद

मेला शुरू होते ही आने लगी तेजी

वर्तमान में सब्जियों के दाम कम नहीं हैं। आलू, प्याज सहित फूलगोभी की कीमत में पंख लग गए हैं। माना जा रहा है कि नो एंट्री का सबसे ज्यादा फायदा बिचौलिए उठा सकते हैं। जिनके पास सब्जियों का स्टाक है वह मनचाहे दाम पाएंगे।

वर्तमान में सब्जियों के फुटकर रेट

आलू- 10 से 15 रुपए प्रतिकिलो

प्याज- 40 से 50 रुपए प्रतिकिलो

मटर- 30 से 35 रुपए प्रतिकिलो

टमाटर- 20 से 30 रुपए प्रतिकिलो

शिमला मिर्च 50 रुपए प्रतिकिलो

बैंगन 20 रुपए प्रतिकिलो

पत्तागोभी- 15 से 20 रुपए

फूलगोभी- 25 से 30 रुपए

मूली- 10 रुपए प्रतिकिलो

आलू, प्याज और फूलगोभी के दाम तो बढ़ गए हैं। मेले शुरू होते ही सब्जियों के मार्केट में तेजी आ जाती है। नो एंट्री के बाद इसका असर दिखने लगेगा।

- अंशु, सब्जी विक्रेता

जनवरी और फरवरी में सब्जियों का दाम बढ़ा रहेगा। अगर माल बाहर से नही आया तो फुटकर मंडी में ज्यादा महंगाई हो जाएगी। इसका असर लंबे समय तक होगा।

- गोलू सोनकर, सब्जी विक्रेता

जरूरी आवश्यकता वाली चीजों की आवक पर प्रशासन को रोक नहीं लगानी चाहिए। इससे आम जनता को दिक्कत होगी। इस मौसम में सभी को सस्ती सब्जी की आस होती है।

- अवधेश पाठक, ग्राहक

पिछले साल से अधिक महंगी हैं इस बार हरी सब्जियां। धीरे- धीरे अब इनका दाम बढ़ रहा है। प्रशासन को ऐसा कदम उठाना चाहिए कि लोगों को खानपान की चीजें सस्ती मिलें।

- आशीष केसरवानी, ग्राहक

हमने डीएम से मांग की है कानपुर से आने वाली सब्जी की गाडि़यों को नहीं रोका जाए। मेला की महंगाई और इसके बाद पांच दिन की नो एंट्री के बाद डेढ़ गुना तक महंगाई हो जाएगी। हमारा धंधा भी चौपट हो जाएगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं सहित आम पब्लिक की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा।

- सतीश कुशवाहा, अध्यक्ष, मुंडेरा सब्जी मंडी