शहर के पब्लिक एरियाज व अहम विभागों में खुलेंगे ई-कियोस्क

बिजली का बिल नगर निगम टैक्स व वाणिज्य कर समेत अन्य सुविधाएं

BAREILLY:

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के साथ ही जनता को मिलने वाली सुविधाओं को भी स्मार्ट बनाने की तैयारी है। अपने बिल व टैक्स अदायगी के लिए जनता को अलग अलग विभागों की लंबी लाइनों में लगने की मशक्कत खत्म होगी। एक साल से भी कम समय में जनता को एक ही जगह पर सभी तरह के बिल जमा करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए शहर में खास जगहों को चिन्हित कर नगर निगम की ई कियोस्क खोलने की योजना है। ई कियोस्क में जनता हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, बिजली के बिल, टेलीफोन के बिल, कॉमर्शियल टैक्स और मोबाइल बिल भी जमा कर सकेंगे।

ई गवर्नेस को मिलेगा बढ़ावा

शहर में जनता को मिल रही सरकारी सुविधाओं में इजाफा करने को ई गवर्नेस की ओर कदम बढ़ाने की कवायद चल रही है। तमाम विभागों में ऑनलाइन सुविधाएं शुरू करने के पीछे यह भी बड़ी वजह है। वहीं देश के कई बड़े शहरों में यह सुविधा पहले से ही जनता के लिए मुहैया है। स्मार्ट सिटी बन रहे शहर में ई गवर्नेस के बढ़ावा देने के लिए ई कियोस्क सुविधा शुरू कराने में जिला प्रशासन की भी अहम भूमिका रहेगी। ई कियोस्क सुविधा के लिए संबंधित विभागों से गठजोड़ किया जाएगा। जिसमें सर्विस शेयरिंग से लेकर डाटा कनेक्टिविटी और जानकारी साझा कराने पर विभागों के साथ योजना बनेगा।

अहम एरियाज प्रियॉरिटी में

ई कियोस्क सुविधा शुरू कराने के लिए शहर में फेज वाइज योजना को अंजाम दिया जाना है। इसके लिए पहले चरण में उन एरियाज को सेलेक्ट किया जाएगा। जहां पब्लिक की आना जाना सबसे ज्यादा है। इन एरियाज में पब्लिक

प्लेसेज के अलावा बड़े व अहम सरकारी विभाग भी शामिल होंगे। शुरू में जंक्शन, सैटेलाइट बस स्टेशन, नॉवेल्टी बस स्टेशन, नगर निगम परिसर, कचहरी, विकास भवन, अयूब खां चौराहा, राजेन्द्र नगर एरिया को प्राथमिकता मिलेगी। ई कियोस्क में बैंकिंग सुविधाओं को भी जोड़ने की योजना है। शहर में पैन सिटी प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलते ही ई कियोस्क सुविधा को शुरू करने में तेजी से काम होने की उम्मीद अधिकारियों ने जताई है।

---------------------

शहर में ई कियोस्क शुरू करने की योजना पर काम हो रहा है। इससे एक ही जगह पर पब्लिक को कई बिलिंग की सुविधा मिल सकेगी। अलग अलग जगह जाने की मुश्किल दूर होगी। एजेंसी से भी इसे बेहतर बनाने में मदद ली है।

- ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त