मेयर करेंगे मारपीट के दोषी पार्षदों की सदस्यता खत्म करने की शासन से संस्तुति

अप्रैल में कॉमर्शियल टैक्स में 15 फीसद की छूट, तिलक मार्केट का प्रस्ताव पास

BAREILLY:

नगर निगम बोर्ड बैठक में वेडनसडे को हुए हंगामे की सीसीटीवी रिकार्डिग से जांच पड़ताल होगी। सदन की गरिमा तार तार करने वाली इस घटना की जांच के मेयर डॉ। आईएस तोमर ने निर्देश दे दिए। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हंगामे के दोषी पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मेयर ने बताया कि नगर निगम एक्ट के तहत अगर उन्हें अधिकार हुए तो वह दोषी पार्षदों की सदस्यता खत्म करने की कार्रवाई करेंगे। वहीं अधिकार न होने की सूरत में शासन को पूरे मामले की रिपोर्ट भेजी जाएगी और कड़ी कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

अप्रैल से टैक्स में छूट

बैठक में कुल 7 प्रस्तावों पर ही चर्चा कर फैसला हो सका। बैठक में पिछले साल की तरह ही 2016-17 के लिए भी करदाताओं को टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव पास हुआ। आवासीय करदाताओं को 1 अप्रैल से 30 जून तक 10 फीसदी और 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक 5 फीसदी की छूट टैक्स में मिलेगी। वहीं सपा पार्षद राजेश अग्रवाल के कॉमर्शियल टैक्स में भी छूट का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव भी पास हुआ। सदन ने सिर्फ एक महीने अप्रैल के लिए करदाताओं ाके कॉमर्शियल टैक्स में 15 फीसद की छूट दी है। वहीं मई व जून में कॉमर्शियल टैक्स में 10 फीसदी की ही छूट दी जाएगी।

तिलक मार्केट पर मचा बवाल

नगर निगम के तिलक इंटर कॉलेज में बनी नई मार्केट के प्रस्ताव को भी सदन में रखा गया। सपा पार्षदों ने प्रस्ताव को पास करने के सपोर्ट में हामी भरी। लेकिन भाजपा पार्षद नेता विकास शर्मा ने इस पर आपत्ति जताई। पार्षद नेता ने सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के तहत शैक्षिक भवन में बिना शिक्षा निदेशालय की परमिशन कॉमर्शियल इमारत के निर्माण को अवैध करार दिया। साथ ही मार्केट में बिना पार्किंग और बीडीए से नक्शा अप्रूव्ड किए बिना निर्माण कराने को असंवैधानिक करार दिया। लेकिन सपा पार्षदों ने बहुमत से तिलक मार्केट की 17 दुकानों के प्रस्ताव को पास करा दिया।

3 पार्क और नई इमारत भी पास

बैठक में अटल मिशन फॉर रिजूवेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन, अमृत योजना के तहत शहर के तीन पार्को को अपडेट करने का प्रस्ताव भी पास हो गया। इनमें 1.21 करोड़ से गांधी पार्क, 1.54 करोड़ से सीआईपार्क और 1.12 करोड़ से अक्षर विहार पार्क को डेवलेप करने की तैयारी है। वहीं नगर निगम की नई इमारत को बनाने का प्रस्ताव भी सदन में रहा, जिस पर काफी हंगामा हुआ। शुरू में इस इमारत के लिए 3 करोड़ की लागत का टेंडर पास हुआ। लेकिन बाद में निगम प्रशासन ने इमारत में पार्किंग, सेंट्रल एसी व अन्य सुविधाओं के जोड़ने पर इसका बजट बढ़ाकर 12.85 करोड़ कर दिया था। इस पर काफी हंगामा हुआ। सदन ने नई इमारत का प्रस्ताव पास किया, लेकिन बजट के लिए ई टेंडरिंग व्यवस्था के तहत नए टेंडर शुरू कराने व शासन से मदद लेने की मंजूरी दी। इसके अलावा सदन में वार्ड 56 शाहबाद व वार्ड 5 नौमहला में आरसीसी नाला निर्माण का प्रस्ताव भी पास किया।

----------------------------