-13 नवंबर को है छठ, अंतिम तैयारी में जुटा नगर निगम

-निगम ने बनाई टीमें, 13 जगहों पर बनेंगे पूजा घाट

GORAKHPUR: 13 नवंबर को होने वाली छठ पूजा के लिए घाटों को व्यवस्थित करने में नगर निगम जुट गया है. श्रद्धालुओं के नदी में खड़ा होने के दौरान किसी तरह की अनहोनी की संभावना को नकारने के लिए घाटों को सीढ़ीनुमा बनाया जा रहा है. छठ घाट पर लगातार श्रद्धालुओं की बढ़ी भीड़ को देखते हुए नगर निगम इस बार राप्ती से डोमिनगढ़ तक घाटों को व्यवस्थित करेगा. शुक्रवार को भी निगम के कर्मचारी राप्ती तट के रास्ते पर पानी के छिड़काव करने के साथ ही घाटों के निर्माण में लगे रहे. हनुमानगढ़ी, तकिया, राप्ती नदी के दोनों तटों पर सफाई कर रास्तों का निर्माण किया जा रहा है.

बेदी बनाने में जुटी पब्लिक

छठ पूजा के लिए तालाब और नदी के किनारे श्रद्धालु एक मिट्टी की बेदी बनाते हैं. जिस पर पूजा की जाती हैं. घाट पर अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए श्रद्धालु अभी से बेदी बनाकर जगह घेर रहे हैं. राप्ती नदी के तट पर 50 से अधिक बेदी तैयार कर उसको घेर चुके हैं. छठ घाट तैयार कर रहे अमरेश बताते हैं कि पिछली बार नदी में खड़े होते समय जगह नहीं मिली थी, तो इस बार अभी से बेदी कवर कर ले रहा हूं.

घाटों पर सुविधाएं भी देगा निगम

निगम घाटों की सफाई, रास्तों का पैचअप करने के साथ ही मोबाइल टॉयलेट व पीने के पानी का भी इंतजाम करेगा. घाटों को समतल करने, बैरिकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, चूना गिराने की कवायद शुरू कर दी गई है. शहर के नौ घाटों का चयन कर निगम ने बुनियादी सुविधाओं को दुरुस्त करने की कार्रवाही तेज कर दी है. साथ ही उन पार्को में भी सफाई कराई जा रही है जहां महिलाएं छठ पूजा करती हैं. तालाब व नदी पर ज्यादा भीड़ होने के कारण कुछ महिलाएं मोहल्ले के पार्क में ही आवश्यक धार्मिक औपचारिकताएं पूरी कर लेती हैं.

यहां जुटेगी श्रद्धालुओं की भीड़

छठ पूजा की तैयारियों के लिहाज से निगम ने पहले ही उन घाटों का चयन कर लिया था जहां छठ में हजारों की संख्या में भीड़ इक्ट्ठा होती है. नौसड़ 'एकला बंधा', राजघाट, तकिया घाट, हनुमानगढ़ी घाट, डोमिनगढ़ घाट, वार्ड नंबर 34 शाहपुर, वार्ड नंबर 7 राप्तीनगर, वार्ड नंबर 34 शाहपुर के बी ब्लाक सरस्वती पार्क में बैरिकेटिंग का कार्य व वार्ड नंबर एक भैरोपुर पोखरा में बैरिकेटिंग व समतलीकरण का काम होना है. शुरू के पांच घाटों पर प्रकाश व्यवस्था, पानी का टैंकर, मोबाइल टॉयलेट, सफाई व्यवस्था के साथ ही चूना भी गिराया जाना है.

वर्जन

शुक्रवार को विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया गया. हनुमानगढ़ी में जेसीबी लगाकर सफाई की जा रही है. अन्य जगहों पर भी तैयारियों की रफ्तार तेज कर दी गई है.

डीके सिन्हा, अपर नगर आयुक्त