- नगर निगम ने एमएलपी के लिए एमडीए को दी एनओसी

- जल्द शुरू हो जाएगा काम, प्राधिकरण का प्रोजेक्ट है तैयार

Meerut : मेरठ में मल्टी लेवल पार्किंग का रास्ता साफ हो गया है। सिटी की पहली मल्टी लेवल पार्किंग के लिए नगर निगम ने अपनी एक लैंड पर एनओसी दे दी हैं। प्राधिकरण ने उस जगह के लिए पहले से ही प्रोजेक्ट तैयार किया हुआ था। कुछ ही दिनों में प्रोजेक्ट पर अप्रूवल लेकर काम शुरू कर दिया जाएगा। एमडीए अधिकारियों का कहना है कि कुछ ही महीनों में लोगों को सिटी के बीचों बीच मल्टी लेवल पार्किंग मिल जाएगी।

टाउन हॉल में बनेगी पार्किंग

शुक्रवार को टाउन हॉल में मल्टी लेवल पार्किंग के लिए नगर निगम ने मेरठ विकास प्राधिकरण को एनओसी दे दी है। दोनों ही ओर से काफी समय से इस पर बातचीत चल रही थी। प्राधिकरण की ओर से कई बार रिमाइंडर लेटर भी लिखे जा चुके थे। मामला मंडल कमिश्नर के पास भी पहुंच चुका था। ऐसे मे निगम के अधिकारियों को इस पर निर्णय लेना था।

जल्द शुरू होगा काम

एमडीए के चीफ इंजीनियर आईएस सिंह ने बताया कि टाउन हॉल मे पार्किंग के लिए ब्लू प्रिंट पूरी तरह से तैयार है। बस उसकी सैद्धांतिक मंजूरी लेनी है। इस प्रोजेक्ट के साथ नगर निगम की भी हेल्प ली जाएगी। ताकि टॉउन हॉल के करीब होने से कोई टेक्नीकल प्रॉब्लम आने पर उसे तुरंत सुलझाया जा सके।

ये हैं प्रोजेक्ट

- प्राधिकरण के ब्लू प्रिंट में पार्किंग में एक कार के लिए 22 से 25 स्क्वायर मीटर के स्पेस की जरुरत होती है।

- अगर एक फ्लोर के लिए करीब 60 कारों की बात की जाए तो करीब 1500 स्क्वायर मीटर की जरुरत पड़ेगी।

- बाकी 1500 स्क्वायर मीटर की लैंड कारों के लिए ट्रैक के लिए जरूरी होगी।

- 3000 स्क्वायर मीटर में पांच मंजिला भवन तैयार कर 300 गाडि़यों के पार्किंग की व्यवस्था हो सकती है।

- 300 कार पार्किंग के इस प्रोजेक्ट का बजट करीब 30 करोड़।

- एक कार पार्किंग के स्पेस डेवलप करने में 8 लाख रुपए खर्च आता है।

- 300 कारों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग में 24 करोड़ रुपए खर्च होंगे

- 6 करोड़ रुपए दीवार और ट्रैक बनाने और अन्य मदों में खर्च किए जाएंगे।

टाउन हॉल में पार्किग से इन्हें होगा फायदा

- घंटाघर मार्केट

- मीना बाजार

- सर्राफा बाजर

- कबाड़ी बाजार

- कोटला मार्केट

हमें नगर निगम की एनओसी मिल गई है। अब टाउन हॉल में मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कर सकते हैं। इस पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। हम कोशिश करेंगे कि पब्लिक को ये सौगात जल्द से जल्द दें।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

बॉक्स

कैंट में किया पार्किंग के लिए निरीक्षण

Meerut : जहां एक ओर प्राधिकरण को टाउन हॉल की लैंड पर एमएलपी बनाने की एनओसी दे दी है। वहीं आबूलेन, पीएल शर्मा, बेगमपुल, सदर मार्केट में आने वाली गाडि़यों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग बनाने के लिए प्राधिकरण के वाइस चेयरमेन और चीफ इंजीनियर ने कैंट बोर्ड के सीईओ और असिस्टेंट इंजीनियर के साथ कुछ एरिया का इंसपेक्शन किया। एमडीए और कैंट बोर्ड की संयुक्त टीम ने आबू नाला (बेगमपुल से काठ का पुल) और लाल कुर्ती पैंठ एरिया का निरीक्षण किया। एमडीए के चीफ इंजीनियर ने बताया कि अभी हमने सिर्फ निरीक्षण किया है। दोनों ही जगहों की स्टडी की जाएगी। वैसे नाले के ऊपर की जगह पार्किंग के लिए पूरी तरह से मुफीद लग रही है।