- निगम को स्ट्रीट लाइटों से हर महीने 2.64 करोड़ का झटका

- नई लाइट लगने से बिजली बिल होगा आधा

आगरा। राष्ट्रीय संपदा की बचत के पथ पर नगर निगम ने भी चलने की शुरुआत कर दी है। इससे न सिर्फ बिजली की बचत होगी, बल्कि नगर निगम को स्ट्रीट लाइट के बिजली बिल के रूप में करोड़ों रुपए हर महीने बचेंगे।

बिल रह जाएगा आधा

शहर की सड़कों को रोशन करने के लिए 38 हजार स्ट्रीट लाइटें लगी हैं। इन पर 250 वॉट और इससे अधिक के सोडियम व बल्ब जलते हैं। इन लाइटों का हर महीने का बिजली खर्च 2 करोड़ 64 लाख रुपए है। इसे कम करने के लिए एलईडी लगाने की योजना है। शहर की पूरी स्ट्रीट लाइटों में 90 से 120 वॉट की एलईडी लगानी है। इसके लगते ही बिजली का बिल 1 करोड़ 30 लाख तक हो जाएगा और लाखों यूनिट बिजली की भी बचत होगी। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि एलईडी फेजवार लगाना है। पहले फेस में लगभग 500 लाइटें लगाई जा चुकी हैं। आगे भी लगाने की प्रक्रिया जारी है।

एलईडी लगाने का खर्च भारी

राज्य शासन के निर्देश पर स्ट्रीट लाइटों पर एलईडी लगाने का काम शुरू किया गया। लेकिन कई महीनों से रूका हुआ है। बताया जा रहा है कि एक एलईडी 30 से 35 हजार रुपए की है। ऐसे में 30 हजार एलईडी को एक साथ बदलने में करोड़ों रुपए का खर्च है, जो एक साथ करना संभव नहीं है। इसके चलते एलईडी योजना भी अधर में लटक गई है।