prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: लव मैरिज से शुरू हुई रंजिश की कहानी अनिल सोनकर (22) की हत्या तक जा पहुंची. बड़े ही शातिराना अंदाज में रविवार रात उसे मौत के घाट उतार दिया गया. कत्ल के बाद शव को गौहनिया ओवरब्रिज के नीचे फेंक दिया गया. वह स्थानीय बाजार में दवा की दुकान चलाता था. दुकान से रविवार की देर रात तक वह घर नहीं पहुंचा. उसके घर न पहुंचने से परिजन परेशान हो उठे. काफी तलाश के बाद घरवालों ने पुलिस को खबर दी. इसके बाद घूरपुर पुलिस उसकी तलाश में जुट गई. सोमवार सुबह उसका शव ओवरब्रिज के नीचे मिला.

चलाता था दवा की दुकान
घूरपुर थानाक्षेत्र स्थित कांटी गांव निवासी माणिकचंद्र सोनकर के छह बेटे और दो बेटियां हैं. उनका सबसे छोटा बेटा अनिल सोनकर दवा की दुकान चलाता था. वहीं पर वह प्रैक्टिस भी किया करता था. बताते हैं कि अनिल गांव की अपनी ही बिरादरी की एक युवती से प्यार करता था. करीब छह माह पहले उसे लेकर कहीं चला गया था. लौटा तो दोनों लव मैरिज कर चुके थे. मौजूदा समय में युवती उसी के घर पर रह रही है. इसी बात को लेकर उसकी रंजिश चल रही थी. रविवार रात करीब आठ बजे वह गांव के शिव सागर भारतीया की बाइक लेकर दवा लेने गया था. इसके बाद वह लौट कर घर नहीं पहुंचा. पिता माणिकचंद्र व भाई कप्तान ने बताया कि जब वह देर रात घर नहीं पहुंचा तो सभी तलाश करने लगे. उसके न मिलने पर पुलिस को तहरीर दी गई.

आक्रोश बढ़ा तो बैकफुट पर आई पुलिस
सोमवार को पता चला कि अनिल का शव गौहनिया ओवरब्रिज के नीचे मिला है. जिसे पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. सभी थाने पहुंचे तो पुलिस शव मिलने की बात से इंकार करने लगी. जब लोगों में आक्रोश बढ़ा तो पुलिस बैकफुट पर आ गई. पुलिस ने सभी को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया. यहां अनिल के शव को देख सभी चीख पड़े. परिजनों ने हत्याकर शव को ओवरब्रिज के नीचे फेंके जाने का आरोप लगाया. भाई रमेशचंद्र सोनकर की तहरीर पर पुलिस ने गांव के ही छह लोगों सूरजदीन पुत्र सहादेव, समरजीत पुत्र सूरजदीप, रंगलाल पुत्र सिपाही लाल, मख्खन लाल व दिनेश सोनकर पुत्रगण नत्थूलाल, गुलाब सोनकर पुत्र शंकर लाल के खिलाफ अपहरण कर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया. जांच में जुटी पुलिस ने दो आरोपितों को हिरासत में ले लिया है.

कई माह से सुलग रही चिंगारी
घूरपुर पुलिस की मानें तो लव मैरिज के बाद जब वह वापस आया तो भी रंजिश का रंग चटख हुआ था. हालांकि बात बिरादरी के बीच की होने के नाते उस वक्त बड़े बुजुर्गो ने समझा-बुझाकर मामला शांत करा दिया था. पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि भले तब मामला दब गया था, लेकिन रंजिश की चिंगारी भीतर ही भीतर सुलग रही थी. इसी के आधार पर परिजनों ने आरोपित सभी छह व्यक्तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराया है.

मृतक के भाई की तहरीर पर छह लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट घूरपुर थाने में दर्ज कर ली गई है. आरोपितों में से दो को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. शेष की तलाश की जा रही है. जांच में आरोप और कत्ल की वजह लव मैरिज सामने आई है.
-दीपेंद्र चौधरी, एसपी यमुनापार