ranchi@inext.co.in
RANCHI: पहले खिलाया-पिलाया फिर गला रेतकर कब्रिस्तान में ही दफना दिया. जी हां, रातू रोड स्थित कब्रिस्तान से एक युवक की लाश मिली है. घटनास्थल पर शराब की कुछ बोतलें रखी हुई थीं. साथ ही हत्या से पहले वहां तीन अन्य लोगों के होने के संकेत मिले हैं. शव की पहचान 17 वर्षीया अनुराग विश्वकर्मा उर्फ सोनू के रूप में की गई, जो माउंट मोटर्स गली में मां, बहन, छोटे भाई और पिता के साथ रहता था. पुलिस ने आशंका जताई है कि आपसी रंजिश में अनुराग की हत्या हुई है. पुलिस को शक है कि उसकी हत्या जेल के अपराधी या उसके करीबी लोगों ने की है, जो अनुराग को पहचानते थे और पूर्व में उस शख्स से मुलाकात हो चुकी थी. आशंका यह भी है कि कहीं एकतरफा प्रेम में तो हत्या नहीं कर दी गई या चोरी के माल बंटवारे में हुई बहस के बाद पहले चाकू से वार किया फिर गिर जाने के बाद गला रेतकर हत्या कर दी. शव को छिपाने के लिए उसे गड्ढे में फेंक दिया गया था और पत्तों से ढंक दिया गया था. पुलिस ने घटनास्थल से एक अंगूठी बरामद की. फिर, सोशल साइट्स में उसके चेहरे को वायरल किया. वायरल होने के बाद उसकी शिनाख्त हो गई. पुलिस ने तत्काल युवक के शव और घटनास्थल के आसपास की जगहों की वीडियोग्राफी की.

तीन माह हुए थे जेल से निकले
अनुराग तीन माह पूर्व ही बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से जमानत पर छूटा था. कोतवाली डीएसपी के मुताबिक, जेल से छूटे अन्य अपराधियों व वांटेड की सूची बनाकर छानबीन की जा रही है. परिजनों के मुताबिक, अनुराग मैट्रिक का स्टूडेंट था, लेकिन गलतफहमी और गलत संगत ने उसे बिगाड़ दिया था. उसकी दोस्ती कुछ गंजेडि़यों आदि से भी थी. पुलिस पहले उसके उन दोस्तों की तलाश कर रही है, जो उसके साथ दिन रात रह रहे थे.

कब्रिस्तान के सुपरवाइजर ने दी सूचना
शनिवार को कब्रिस्तान के सुपरवाइजर ने पुलिस को इन्फार्म किया, जो सुबह में निर्माणाधीन गेट की देखरेख करने गए थे. जहां उन्हें कुछ खून के छींटे मिले. खून के छींटे मिलने के बाद पाया गया कि कब्रिस्तान के अंदर अनुराग का शव है.

फॉरेंसिक टीम ने लिया सैंपल, ब्लड कलेक्ट
फॉरेंसिक विभाग ने कब्रिस्तान में जाकर तीन घटनास्थलों का सैंपल लिया. कब्रिस्तान में एक जगह शराब और चार बोतलें रखी हुई थीं. संभवत: हत्या करने से पूर्व वहां तीन अन्य लोग और मौजूद थे.

धुर्वा बस स्टैंड के पास तालाब से शव बरामद
इधर, धुर्वा बस स्टैंड के समीप स्थित एक तालाब से एक युवक का शव बरामद किया गया है. युवक की पहचान दिलीप कुमार पांडेय उर्फ बबन पांडेय के रूप में की गई है. वह टंकी साइड धुर्वा का रहनेवाला था. इस संबंध में पुलिस परिजनों का बयान ले रही है. परिजनों के मुताबिक, दिलीप शुक्रवार को घर से निकले थे, लेकिन देर रात नहीं लौटे. शनिवार की सुबह उसकी तलाश ही होती कि सूचना मिली कि शव बरामद किया गया है. पुलिस ने प्रथम दृष्टया में इसे डूबने से मौत बताया है. पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया है.