RANCHI : रांची में इन दिनों रिश्तों का खून करने का सिलसिला चल पड़ा है। लोग छोटी से छोटी बात को सहन नहीं कर पा रहे हैं और तुरंत हाइपर होकर हमला बोल दे रहे हैं। तीन दिनों पहले ही एक फैशन डिजाइनर बसंत कुमार लाल ने अपनी पत्नी के बुरे व्यवहार से आहत होकर फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया। वहीं, दो दिनों पहले पंडरा ओपी क्षेत्र में हुई एक दूसरी घटना में एक युवक ने अपने बड़े भाई भगवती प्रसाद, भाभी और सात महीने के भतीजे पर चाकू से हमला कर दिया। इन घटनाओं के अलावा भी रांची में ऐसी कई अन्य घटनाएं हो चुकी हैं, जिनसे जाहिर होता है कि छोटी-छोटी बातों पर लोग गुस्सा हो जा रहे हैं और खुद के अलावा अपने परिवार के लोगों और रिश्तेदारों पर हमला बोल दे रहे हैं। आइए पिछले एक महीने में रांची में हुईं ऐसी ही कुछ घटनाओं पर डालते हैं एक नजर।

नापसंद होने पर कर दी थी पत्नी की हत्या

एक जून 2014 को गोयना मुंडा नामक एक युवक द्वारा अपनी पत्नी नंदी कुजूर की हत्या कर उसके छह टुकड़े कर दिए जाने का मामला सामने आया था। गोयना मुंडा ने नंदी कुजूर से लव मैरेज की थी, लेकिन उसके परिवारवाले नंदी को पसंद नहीं करते थे। आखिरकार परिजनों के दबाव में आकर गोयना ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी और उसकी डेड बॉडी के छह टुकड़े कर जंगल में दफना दिया। इसका खुलासा तब हुआ, जब नंदी कुजूर के नाना चारो मुंडा और नानी पुसनी देवी ने नामकुम थाना में नंदंी की किडनैपिंग की एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने किडनैपिंग के आरोप में गोयना मुंडा को पकड़ा, तो उसने नंदी की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली थी।

अपने ही रिश्तेदार का कर दिया खून

एक जून 2014 को ही टाटीसिल्वे थाना क्षेत्र के बड़ाम लापाबांध में 65 वर्षीय जोरू टोप्पो की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। उसकी हत्या का आरोप उसके ही रिश्तेदार धोधो कच्छप पर लगा। बाद में इस बात का खुलासा हुआ था कि जोरू टोप्पो और धोधो कच्छप के बीच पारिवारिक पुरानी रंजिश चल रही थी। इसी मामले में धोधो कच्छप ने जोरू टोप्पो को लाठी व डंडे से पीटकर मार डाला था।

पत्नी को निकाल दिया घर से

8 जून 2014 को झारखंड जगुआर (धुर्वा) में पोस्टेड सिपाही मोटो केरकेट्टा द्वारा अपनी पत्नी सुनीता मिंज को मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिए जाने का मामला सामने आया था। सुनीता की शादी जनवरी 2014 में मोटो केरकेट्टा के साथ हुई थी। शादी उसकी ही दीदी ने फिक्स कराई थी। आरोप है कि शादी के बाद ही मोटो केरकेट्टा पत्नी सुनीता मिंज को मारने-पीटने लगा। इसके बाद उसे अपने घर से निकाल दिया। घर से निकाले जाने के बाद वह मायके में रहने लगी। इस बाबत सुनीता ने पुलिस के वरीय अधिकारियों से फरियाद की। सुनीता को आश्वासन मिला है कि काउंसलिंग के जरिए उसका घर बसा दिया जाएगा। इन दिनों सुनीता मानसिक तनाव में है।

जीजा ने साले को मार दिया था चाकू

जून में ही हिंदपीढ़ी थाना क्षेत्र के नसीरुद्दीन लेन में जीजा मो राजू द्वारा अपने साले मो जावेद को चाकू मारकर जख्मी कर दिए जाने का मामला सामने आया था। इस बाबत हिंदपीढ़ी थाना में एफआईआर दर्ज की गई है। बताया गया कि मो जावेद की बहन सोनी और जीजा मो राजू रात में झगड़ रहे थे। इसी क्रम में मो जावेद उन दोनों को समझाने गया, तो जीजा मो राजू ने चाकू निकालकर उस पर हमला कर दिया। इस मामले का सुपरविजन कोतवाली डीएसपी कर रहे हैं।

अब तक 30 मामले

पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, इस साल जनवरी से लेकर जून तक अपने रिश्तों का खून करने के कई मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें पति द्वारा पत्नी को, पत्नी द्वारा पति को, प्रेमी द्वारा प्रेमिका को, भतीजा द्वारा चाचा को मौत की नींद सुलाए जाने के केसेज शामिल हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक, रिश्तों के खून के मामले में अब तक 30 से भी अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं।