-दशाश्वमेध घाट पर लगा ऑडियो सिस्टम, यहीं से 84 घाटों पर सुनाई देगी आरती व भजनों की धुन

-गंगा आरती में शामिल होंगे पीएम द्वय, हर घाट पर लगाया जा रहा है स्पीकर

varanasi@inext.co.in

VARANASI

पीएम मोदी व जापान पीएम शिंजो आबे के आगमन को लेकर जहां तैयारियां अंतिम चरण में है तो वहीं गंगा घाटों को सजाने संवारने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। दशाश्वमेध घाट पर अच्छी क्वालिटी के ऑडियो सिस्टम लगाए गए हैं, जिसके स्पीकर हर घाट पर लगेंगे। इस सिस्टम में वायरलेस माइक भी होंगे। जिसके माध्यम से 8ब् घाटों पर अनाउंसमेंट किया जा सकेगा। जबकि सुबह-शाम भजन की सुर सरिता बहेगी। यह सिस्टम कुछ दिनों बाद लगना था, लेकिन पीएम द्वय के दौरे को देखते हुए इसे रविवार को ही चालू कर दिया गया। चर्चा यह भी है कि पीएम मोदी व जापान के पीएम शिंजो आबे गंगा आरती में शामिल होंगे। दोनों पीएम शाम ब् बजे यहां पहुंचेंगे, उसके बाद गंगा में बोटिंग का लुफ्त उठाएंगे।

घाटों पर लग रहा दिन भर झाड़ू

पीएम द्वय की मेजबानी के लिए काशी को संजाने सवांरने के लिए रात दिन काम हो रहा है। रात में जहां सड़कें दुरुस्त हो रही हैं तो दिन में बिजली संबंधित वर्क किये जा रहे हैं। सिटी के हर चौराहे पर एलईडी बल्ब लगाया जा रहा है। जहां-जहां पीएम के जाने की संभावना है उस एरिया को चमकाने का कार्य तेजी से हो रहा है। दशाश्वमेध घाट की सीढि़यों को दुरुस्त करने से लेकर रंगरोगन तक किया जा रहा है। नाविकों की माने तो घाट पर दिन भर में तीन से चार बार झाड़ू भी लग रहा है।

ताकि न दिखे तार का जंजाल

पीएम आगमन पर विद्युत केबिल को भी सुसज्जित किया जा रहा है। जिस एरिया से पीएम को गुजरना है उस एरिया के विद्युत केबिल को अंडर ग्राउंड किया जा रहा है। गोदौलिया से लेकर दशाश्वमेघ घाट तक फैले तार के जंजाल को हटाया जा रहा है। यहीं नहीं विद्युत केबिल से लिपटे पेड़ों की छटाई भी तेजी से हो रही है। ट्रांसफॉर्मर सहित विद्युत पोल की रंगाई भी हो रही है। अतिक्रमण से घिरे चितरंजन पार्क की बाउंड्री रेलिंग भी अब दिखने लगी है।