- देश-विदेश से आए उलेमा ने की तकरीर, समाज को एकजुट बनाने का किया आह्वान

- कॉन्फ्रेंस में नशा, सुरक्षा, तीन तलाक, शिक्षा समेत कई प्रमुख मुद्दों पर हुई तकरीरें

BAREILLY:

सुन्नी बरेलवी कॉन्फ्रेंस में थर्सडे को देश भर से आए उलेमा ने मजहबी तकरीर के साथ विश्व शांति मंच पर उलेमा ने कहा कि आज पूरी दुनिया के नक्शे पर जितने भी इस्लामी मुल्क हैं। उनमें भारत में मुसलमान सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं। वहीं, कौम में शिक्षा पर जोर देते हुए दहेज प्रथा को खत्म करने की अपील युवाओं से की। इसके बाद मंच से कई खानकाहों से आए सज्जादानशीन और दरगाह प्रमुख, उलेमाओं ने तकरीरें की।

तस्लीमा और तारिक पर लगे पाबंदी

हजारों की भीड़ के सामने मंच से बोलते हुए मुफ्ती मो। रिजवान नूरी ने तारिक फतेह, तस्लीमा नसरीन पर देश में आने पर पाबंदी की आवाज बुलंद हुई। कहा कि यह लोग देश की गंगा जमुनी तहजीब को खत्म करना चाहते हैं। तकरीर के बाद उलेमा ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। कहा कि मुस्लिम समाज में तलाक के संबंध में जागरुकता पैदा की जाए और बताया जाए कि तीन तलाक कितना बड़ा गुनाह है। फिर युवाओं को नशे से दूर करने की सलाह दी। समाज में दीनी शिक्षा के साथ ही दुनियावी शिक्षा को बढ़ावा देने समेत कई मुद्दों पर तकरीर हुई।

जायरीन ने की खरीदारी

बरेलवी सुन्नी कॉन्फ्रेंस में शिरकत करने थर्सडे को इस्लामिया ग्राउंड में सैकड़ों की तादाद में जायरीन मौजूद रहे। दूर दराज से आए जायरीनों ने दरगाह की करीबी दुकानों से टोपी, किताबें, इत्र, सुरमा खरीदकर बतौर तबर्रुक अपनों के लिए खरीदा। कॉन्फ्रेंस समापन के बाद बड़ी संख्या में जायरीन ने दरगाहे आला हजरत का रुख किया। साथ ही, बड़ी तादाद में खरीदारी भी की। इस दौरान कहीं पर किसी प्रकार की कोई घटना प्रकाश में नहीं आई। शांतिपूर्ण तरीके से कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ।

यह रहे मौजूद

खानकाह-ए-बरकतिया नूरिया मीरहरा शरीफ के सज्जादानशीन हजरत सैय्यद नजीब मियां, वली अहद सज्जादा हजरत सैय्यद अमान मियां, दरगाह-ए-आला हजरत के प्रमुख हजरत सुब्हानी मियां, खानकाह-ए-वाहिदिया बिलग्राम शरीफ के सज्जादा सैय्यद सुहैल मियां, अजमेर शरीफ के गद्दीनशीन सैय्यद सुल्तान मियां, खानकाह-ए-तहसीनिया के सज्जादानशीन हजरत हस्सान मियां समेत कई खानकाहों के सज्जादानशीन और दरगाह प्रमुख, उलेमाओं ने अपनी बात रखी साथ ही लोगों से एकजुट होने की सलाह दी।