-वोटिंग के लिए जागरूक करने के क्रम में कई सामाजिक संस्थाएं और स्कूल्स लोगों से ले रहे वोट डालने की शपथ

-सिटी के अलग-अलग इलाकों में लोगों से भरवाये जा रहे हैं वोटिंग के कमिटमेंट वाले फॉ‌र्म्स

VARANASI: मंगलवार की सुबह नीचीबाग पर सड़क किनारे भीड़ लगी थी। हर कोई भीड़ देखकर परेशान था कि आखिर बात क्या है। जब कुछ लोग भीड़ में शामिल हुए तो पता चला कि एक सामाजिक संस्था 'कॉमन कॉज काशी' के मेम्बर्स लोगों को वोटिंग डे पर बूथ पर जाकर वोट देने के लिए शपथ पत्र भरवा रहे थे। ये देख वहां शामिल लोगों ने भी कहा हम भी देंगे वोट। ये तस्वीर तो सिर्फ शहर के एक इलाके की है लेकिन साहब ऐसा सीन इन दिनों शहर के हर इलाके में देखने को मिल रहा है। सामाजिक संस्था, सरकारी ऑफिसेज और प्राइवेट स्कूल्स में हर जगह ये कोशिश हो रही है कि किसी भी तरह लोग क्ख् मई को वोटिंग जरूर करें।

सड़क से वॉल तक

सिटी के यंग बिजनेसमैन शाश्वत खेमका और सुदीप महेन्द्रा ने कुछ दिन पहले वोटर्स को जागरूक करने के लिए एक कैंपेन की शुरुआत की थी। इस कैंपेन में दोनों लोगों ने अपने खर्च सैकड़ों पर्चियां पब्लिश कराई थीं। स्लिप में वोट देने की कसम का स्लोगन लिखा था। जिसे दोनों ने अपने कांटैक्ट के लोगों से भरवाना शुरू किया और लोगों से ये कसम ली कि वो इस बार के चुनाव में वोट जरूर करेंगे। इन दोनों यंग बिजनेसमेन ने अपने इस कैंपेन को और बढ़ाने की प्लैनिंग की और अपने इस नये तरीके को पब्लिक तक पहुंचाने के लिए फेसबुक पर 'कॉमन कॉज काशी' के नाम से एक पेज भी क्रिएट किया। इस पेज के जरिए भी इस ग्रुप के मेम्बर्स लोगों को वोट देने की अपील और अपनी दिन भर की एक्टिविटी की अपडेट दे रहे हैं। अब तक इस पेज से लगभग भ्00 लोग जुड़ चुके हैं।

ख्भ्00 को खिला चुके हैं कसम

वोटर्स का जागरुक करने के लिए किए जा रहे एक प्रयास की शुरुआत करने वाले सुदीप महेन्द्रा बताते हैं कि उनके इस कैंपेन में अब तक शहर के अलग-अलग इलाकों से ख्भ्00 से ज्यादा लोगों को वोट देने की कसम खिलाई जा चुकी है। इसके लिए कॉज ऑफ काशी के मेम्बर्स इन सभी लोगों से उनके मोबाइल नंबर्स भी कलेक्ट कर चुके हैं। सुदीप के मुताबिक हमारी ओर से फॉ‌र्म्स भरने वाले लोगों को वोटिंग डे से एक दिन पहले एक रिमांइडर मैसेज सेंड किया जायेगा। मैसेज में नेक्स्ट डे होने वाली वोटिंग के लिए घर से जरूर निकलने की रिक्वेस्ट के साथ उनकी ओर से वोट देने के लिए खाई गई कसम का जिक्र रहेगा।

बच्चे भी लगे काम पर

वोटर्स को जागरूक करने का ये कोई अकेला कैंपेन नहीं चल रहा है बल्कि अब इस तरह के कैंपेन कर शुरुआत शहर के प्राइवेट स्कूल्स में भी हो गई है। ये इनीशिएटिव लिया है वाराणसी स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट और सनबीम ग्रुप के चेयरमैन दीपक मधोक ने। दीपक मधोक के मुताबिक ये जरूरी है कि हम वोट करें और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करे। इसलिए पहले सनबीम ग्रुप ने अपने स्टूडेंट्स को एक फॉर्म दिया है। फॉर्म के फ्रंट पेज पर वोट देने की कसम लिखी हुई है जबकि दोनों ओर सिर्फ लोगों से साइन कराने हैं। ये साइन कराने की जिम्मेदारी बच्चों को ही गई है। जिसका अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद इसे वाराणसी स्कूल एसोसिएशन ने जिले के हर स्कूल में भेजा है और फॉर्म बच्चों को देकर पेरेंट्स और दूसरे लोगों से भरवाने को कहा है।

दे रहे हैं मेडल

वाराणसी स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट दीपक मधोक ने बताया कि उनके इस कैंपेन का रिस्पॉन्स अच्छा है और कई बच्चे भ्0 साइन कराने के बाद दूसरी शीट मांग रहे हैं। इसे देखते हुए स्कूल ऐसे बच्चों को मेडल भी दे रहा है जो फॉर्म पूरा फिल करा रहे हैं। इसके अलावा जागो बनारस की ओर से भी वोटर्स का जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है। जागो बनारस की ओर से तीन और चार मई का सिगरा स्थित एक मैरिज हॉल में मेरी काशी- ख्0ख्0 सब्जेक्ट पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसमे बनारस कल आज और कल विषय पर पब्लिक से पेटिंग्स मांगी गई हैं।

कई संस्थाएं आई साथ

भले ही समाज के अलग-अलग मुद्दों को लेकर कई सामाजिक संस्थाओं के विचार अलग हो लेकिन वोटर्स को जागरूक करने के मामले में सब एकजुट हो गए हैं। यही वजह है कि साझा संस्कृति मंच, गांधियन अध्ययन पीठ, लोकविद्या जन आंदोलन और सर्वोदय आन्दोलन समेत कई और सामाजिक संस्थाएं भी वोटर्स को जागरूक करने के मुद्दे पर एकजुट हो गई हैं। इस क्रम में जेसीआई काशी दर्पण की ओर से भी मंगलवार को वोटर्स को अवेयर करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को वोट का महत्व बताया गया।

हर ओर बस जागरुकता में जुटे

- वोटर्स जागरुकता के मामले में चुनाव आयोग के अलावा प्राइवेट संस्थाएं भी लगी हैं

- बैनर, पोस्टर और पैम्फलेट्स बांटकर किया जा रहा है वोटर्स का जागरूक

- सिटी के अलग-अलग इलाकों में लगे हैं वोटर्स को जागरूक करने के लिए होर्डिग्स और बैनर

- नगर निगम से लेकर कई दूसरे प्रशासनिक विभाग भी लगे हैं वोटर्स का जागरूक करने में

हमारा मकसद सिर्फ और सिर्फ वोटिंग डे पर ज्यादा से ज्यादा तादाद में वोटर्स को पोलिंग बूथ तक ले जाने का है। इसलिए ही हम लोगों से शपथ पत्र भरवा रहे हैं।

-शाश्वत खेमका, मेम्बर, कॉमन कॉज काशी

वोटर्स को घरों से निकालने के लिए ये कैंपेन चल रहा है। अच्छी बात है कि लोग इसमे इंटरेस्ट ले रहे हैं। अब तक बहुत से लोग हमारे इस कैंपेन से जुड़ चुके हैं।

-सुदीप महेन्द्रा, मेम्बर, कॉमन कॉज काशी

बच्चे पेरेंट्स से वादा ले सकते हैं। यही वजह है कि हम बच्चों के जरिए ही उनके पेरेंट्स तक पहुंच रहे हैं और इस बार वोट जरूर देने जाने के लिए उनको प्रेरित कर रहे हैं।

-दीपक मधोक, प्रेसीडेंट, वाराणसी स्कूल एसोसिएशन

वोटिंग परसेंटटेज बढ़े ये जरूरी है। इसके लिए अब लोगों को घरों से निकलना होगा। यही वजह है कि कई सामाजिक संस्थाएं मिलकर लोगों को जागरूक कर रही हैं।

-बल्लभाचार्य, साझा संस्कृति मंच