- गोरखपुर यूनिवर्सिटी के लॉ डिपार्टमेंट में मूटकोर्ट हॉल का हुआ इनॉगेरशन

GORAKHPUR: देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने के लिए लॉ की नॉलेज काफी जरूरी है। इसमें भी अगर इसका ज्ञान सिर्फ सैद्धांतिक हो तो यह अधूरा रह जाता है। किसी भी सिद्धांत को मूर्त रूप तब तक हासिल नहीं हो सकती है, जब तक उसे व्यवहारिक धरातल में न उतारा जाए। इसके लिए मूटकोर्ट हॉल स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यह बातें डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। वीके सिंह ने कही। वह यूनिवर्सिटी के लॉ डिपार्टमेंट में ऑर्गनाइज मूटकोर्ट हॉल के इनॉगरेशन के मौके पर बतौर चीफ गेस्ट मौजूद थे।

मूटकोर्ट काफी अहमद

इस मौके पर लॉ डिपार्टमेंट के पूर्व डीन और सीनियर प्रोफेसर आरएन प्रसाद ने अपनी बातें रखीं। उन्होंने कहा कि लॉ के स्टूडेंट्स के लिए मूटकोर्ट को हमेशा ही प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि मूटकोर्ट न्यायिक कार्रवाईयों को प्रयोगात्मक रूप में समझने और आचरण करने का प्रकल्प है। स्पेशल गेस्ट के तौर पर मौजूद फाइनेंस ऑफिसर वीके चौबे ने कहा कि यूनिवर्सिटी कैंपस में शैक्षिक संस्थानों में प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए बनाए जा रहे ऐसे आधारभूत ढांचे वक्त की अहम जरूरत है।

हो सकेगी सम्यक जानकारी

इस मौके पर डिपार्टमेंट के एचओडी ने गेस्ट का वेलकम किया। उन्होंने कहा कि इस डिपार्टमेंट से राज्य को कई अहम अधिकारी देने का काम किया है। लॉ के स्टूडेंट्स की लंबे समय से बनी यह जरूरत आज पूरी हो जाएगी। अब मूटकोर्ट से स्टूडेंट्स को न्यायिक प्रक्रिया की सम्यक् जानकारी हो सकेगी। आभार ज्ञापन रजिस्ट्रार शत्रोहन वैश्य ने किया। संचालन शुभेंद्र सत्यदेव ने किया। इस दौरान यूनिवर्सिटी के डिफरेंट डिपार्टमेंट के डीन, एचओडी, प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स मौजूद रहे।