एक्शन मोड में नगर निगम व एडीए के अफसर, 23 पार्किंग लॉट खाली

पटरी पर चल रही दुकानों के खिलाफ भी की गई कार्रवाई

ALLAHABAD:

मुख्य सचिव की चेतावनी और हाईकोर्ट की फटकार के बाद इलाहाबाद विकास प्राधिकरण और नगर निगम इलाहाबाद के अफसर फुल एक्शन मोड में आ गए हैं। इंक्रोचमेंट के साथ ही पार्किंग पर कब्जा करने वालों के खिलाफ मंगलवार को वृहद अभियान चला। एमजी रोड और स्ट्रैची रोड पर जबर्दस्त कार्रवाई करते हुए 23 स्थानों से पार्किंग लॉट को खाली कराया गया।

कहीं टॉयलेट तो कहीं गोडाउन

मंगलवार को सिविल लाइंस स्थित एमजी मार्ग से एडीए की टीम ने प्रवर्तन दल प्रभारी आलोक कुमार पांडेय के नेतृत्व में कार्रवाई की शुरुआत की। एमजी रोड के साथ ही स्टै्रची रोड व एल्गिन रोड पर जबर्दस्त कार्रवाई हुई। इससे इलाके में हड़कंप मची रही। करीब-करीब सभी बिल्डिंगें चेक की गई। नक्शा निकलवाकर देखा गया कि पार्किंग लॉट नक्शे में है या नहीं। नक्शे में है तो हकीकत में उसकी क्या स्थिति है। इस दौरान कुल 23 बिल्डिंग ऐसी मिलीं, जिनमें पार्किंग स्थल पर कहीं टॉयलेट बना था, कहीं स्टोर, कहीं गोडाउन तो कहीं दुकान चल रही थी। ऐसे सभी निर्माण को ध्वस्त करते हुए पार्किंग लॉट खाली कराई गई।

पटरी दुकानदारों को खदेड़ा

एडीए और नगर निगम की टीम ने पार्किंग लॉट खाली कराने के साथ ही रोड व पटरी पर इंक्रोचमेंट करने वाले पटरी दुकानदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की। कार्रवाई में करीब 20 गुमटियों को रोड से हटाया गया। रोड किनारे चल रही नास्ते-पानी की दुकानों को हटाने के साथ ही छोटे-छोटे गैराजों पर भी कार्रवाई हुई। पटरी पर रखे जेनरेटरों को हटवाया गया। करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर पार्किंग स्थल पर रैम्प की जगह बनवाई गई सीढि़यों को तोड़ा गया।

मॉडल शॉप व दो दुकानें सील

एमजी रोड सिविल लाइंस में अनधिकृत रूप से निर्मित व चल रही कपड़े व फर्नीचर की दुकान को सील किया गया। एल्गिन रोड पर अवैध रूप से निर्मित व संचालित एक मॉडल शॉप को सील किया गया। कार्रवाई का नेतृत्व प्रवर्तन दल प्रभारी आलोक कुमार पांडेय ने किया। टीम में अवर अभियंता अनिल कुमार, भवन निरीक्षक जयशंकर सिंह, शशि प्रकाश सिंह, आरएन आजाद, योगेंद्र राय, रामसूरत सिंह, विजय शंकर पांडेय, पियूष मोहिले, युनुस अंसारी आदि शामिल रहे।