RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के इंस्पेक्शन के लिए नैक टीम आनेवाली है। इस बाबत यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर की ओर से साी पीजी डिपार्टमेंट को निर्देश जारी किया गया है कि वह समय रहते अपने को अपडेट कर लें। नैक का मई महीने में विजिट होना है। इसके मूल्यांकन से यूनिवर्सिटी कोई कई फायदे हो सकते हैं।

यूनिवर्सिटी की होनी है ग्रेडिंग

नैक देश के साी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों का मूल्यांकन करती है। इसके आधार पर उन्हें ग्रेडिंग मिलती है और यूजीसी से ग्रांट मिलता है। इसकी तैयारी आरयू पिछले दो महीने से कर रही है। जिसमें सबसे पहले तो पीजी डिपार्टमेंट को अपडेट करना है। इसमें लाइब्रेरी, क्लास रूम और कॉमन रूम को बेहतर बनाना है।

पीजी डिपार्टमेंट को डायरेक्शन

रांची यूनिवर्सिटी के साी ख्ख् डिपार्टमेंट को नैक टीम के विजिट के लिए तैयारी से संबंधित निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा रांची यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने साी पीजी डिपार्टमेंट में एक नोडल टीचर बनाया है, जो सीधे एक्वेक के डायरेक्टर को रिपोर्ट देंगे। इसमें एकेडमिक इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी सहित अन्य ामियों और खूबियों का प्रतिवेदन तैयार करना होगा। इसके अलावा एक्वेक ने नोडल टीचर को साी टीचर्स का डेटाबेस तैयार करने को कहा है। इसमें जर्नल, रिसर्च पेपर का पलिकेशन, नेशनल और इंटरनेशनल कान्फ्रेंस में शामिल होने से संबंधित पेपर्स शामिल हैं।