-काशी विद्यापीठ में होने लगी तैयारियां, सहेजे जानी लगी आलमारी की फाइलें

-रिपयेरिंग व‌र्क्स में दिखने लगी तेजी, साफ-सफाई व्यवस्था भी होने लगी बेहतर

नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडिएशन काउंसलिंग (नैक) की टीम बनारस के यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज की पड़ताल को आने वाली है। सितंबर सेकेंड वीक में टीम के आने की आहट से कॉलेजेज-यूनिवर्सिटीज एडमिनिस्ट्रेशन काफी एक्टिव हो गया है। कैंपस में रंगरोगन से लेकर रिपेयरिंग व‌र्क्स को फटाफट निपटाया जा रहा है। दफ्तरों में धूल फांक रही फाइलों को दुरुस्त किया जाने लगा है। साफ-सफाई से लेकर पेयजल की उपलब्धता और वाशरूम आदि को चमकाने का काम भी तेज हो चला है। नैक टीम को खामियां नहीं मिले इसके लिए समुचित व्यवस्थाएं की जाने लगी हैं। काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी के साथ ही यूपी कॉलेज से लेकर हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में भी यही तैयारियां देखी जा रही हैं।

स्टूडेंट्स से टीम लेगी फीडबैक

अभी तक टीचर्स की कमी या फिर छुट्टियों पर गए टीचर्स की भरपाई के लिए भी यूनिवर्सिटी सोच विचार करने लगी है। अब अधिकतर क्लासेज खाली नहीं जा रही हैं। स्टूडेंट्स को क्लास में टीचर मिल रहे हैं। वीसी, रजिस्ट्रार ऑफिस में अब कम्प्लेन भी नहीं पहुंच रही है कि टीचर्स क्लास में नहीं आ रहे हैं। नैक टीम के आने की आहट का असर है कि हर व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। क्योंकि नैक की स्पेशल टीम कुल छात्र-छात्राओं में से दस परसेंट स्टूडेंट्स को फोन या फिर ईमेल के जरिए सत्यता पर फीडबैक भी लेगी। यह टीम स्टूडेंट्स से बातचीत के दौरान कॉलेज कैसा है, पढ़ाई कैसी है। फीस स्ट्रक्चर क्या है, कोई परेशानी तो नहीं। इन सबके बारे में जानकारी हासिल करेगी।

ये होगा मापदंड

यूनिवर्सिटी में टीचिंग एंड लर्निग के मूल्यांकन के लिए 200 मा‌र्क्स हैं जबकि कॉलेजेज के लिए 350 मा‌र्क्स निर्धारित किए गए हैं। रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन 250 अंकों में से, जबकि कॉलेजों का 120 अंकों में से होगा। स्टूडेंट सपोर्ट के प्वाइंट पर यूनिवर्सिटी के लिए 100 और कॉलेजेज के लिए 130 मा‌र्क्स में से मूल्यांकन होगा। पहले भी यही अंक तय थे।