11 मार्च को होगा नौचंदी मेले का विधिवत शुभारंभ

नौचंदी मेला समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

Meerut। सांप्रदायिक सौहार्द के प्रतीक ऐतिहासिक नौचंदी मेले का शुभारंभ 11 मार्च को होने जा रहा है। इसको लेकर नगर निगम ने पूरी ताकत झोंक दी है। मेले की तैयारियों को लेकर गुरुवार को महापौर सुनीता वर्मा ने पटेल मंडप में मेला समिति की बैठक ली। मेले को और भव्य बनाने के लिए इस बार एक करोड़ 96 लाख 94 हजार रूपये खर्च किए जाएंगे।

10 फीसदी बढ़ोतरी

बैठक की अध्यक्षता करते हुए महापौर सुनीता वर्मा ने बताया कि नौचंदी मेला बेहद भव्य होगा। साथ ही पटेल मंडप में ऐसे कार्यक्रम किए जाएंगे, जो मेले की प्रसिद्धी और बढ़ाएं। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि इस वर्ष मेले में दुकानों के किराए में महज 10 फीसदी ही बढ़ोतरी होगी। जबकि अब से पहले किराए में 20 फीसदी के हिसाब से वृद्धि की जाती रही है।

पटेल मंडप में कार्यक्रम

महापौर के मुताबिक पटेल मंडप में होने वाले कार्यक्रमों के लिए अनुमानित 50 लाख रूपये के खर्च का प्रावधान किया गया है। हालांकि अभी पटेल मंडप में कौन-कौन से कार्यक्रम होंगे और कौन-कौन से कलाकार उसमें आएंगे, इसका निर्णय बाद में लिया जाएगा। इस दौरान बैठक में निर्माण कार्यो को लेकर नौचंदी मेला कमेटी के सदस्य पार्षदों ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि यदि सभी निर्णय पहले से ही ले लिए गए हैं तो कमेटी बनाने का मतलब ही क्या है।

सभी काम ऑनलाइन

मुख्य अभियंता कुलभूषण वाष्र्णेय ने कहा कि मेले की ठेका प्रक्रिया ई-टेंडर के जरिए होगी। साथ ही सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिससे इसमें गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे।

बनाई गई समिति

नौचंदी ग्राउंड में मेले के दौरान व मेले के बाद सफाई व्यवस्था को ठीक करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। इस समिति द्वारा मेले के दौरान सफाई व्यवस्था की निगरानी की जाएगी।

मेले की सफलता के लिए मन्नत मांगी

नौचंदी मेला कमेटी की बैठक से पहले महापौर सुनीता वर्मा, पार्षद व नगर निगम के अधिकारियों ने नौचंदी मैदान में प्राचीन नव चंडी देवी मंदिर में पूजा की और प्रसाद चढ़ाया। इसके बाद सभी बाले मियां की मजार पर गए और वहां चादरपोशी करके मेले के सफलतापूर्व आयोजन की मन्नत मांगी।

महापौर तय करेंगी

पटेल मंडप में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को तय करने के लिए महापौर सुनीता वर्मा को अधीकृत किया गया है। महापौर के फैसले के अनुरूप ही पटेल मंडप में कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा बिजली, तहबाजारी आदि के लिए भी बैठक में चर्चा की गई। बैठक में नगर निगम, बिजली विभाग आदि विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।