वार्ड नंबर 33 पाण्डेयपुर

कुल आबादी 25 हजार

कुल वोटर 14 हजार

पार्षद- विजय लक्ष्मी मौर्या, शिक्षित

मोहल्ले वार्ड में- पाण्डेयपुर, काली जी मंदिर, दौलतपुर, लालपुर, नवलपुर बसहीं, पाण्डेयपुर गांव, बैंक कॉलोनी, प्रेमचंदनगर कॉलोनी, टकटकपुर, हरिजन बस्ती अन्य।

वार्ड नंबर 33 पाण्डेयपुर शहर के वरुणापार इलाके में ये वार्ड दूसरे वार्डो की अपेक्षा बड़ा है। वार्ड में कई कॉलोनियों के आने के कारण समस्याएं भी यहां कई हैं। इनमे मेन प्रॉब्लम है सीवर, सड़क और गंदगी की। ये तीन समस्या यहां के लोगों को हर पल परेशान करती हैं। सड़कों की मरम्मत न होने से परेशानी बढ़ती ही जा रही हैं। कॉलोनियों में बड़े वाहनों का आना जाना सड़कों की और भी स्थिति को खराब कर रहा है। कूड़े की उठान न होने और सीवर की सफाई अब तक न होने से बरसात को लेकर यहां के लोग ज्यादा चिंतित हैं। आवारा जानवरों के अलावा अतिक्रमण की जद में आने के कारण पाण्डेयपुर चौराहे से लालपुर रोड जाम की जकड़न में हर वक्त रहती है। इतनी समस्याओं के बाद भी इस वार्ड की दिक्कत को दूर करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर मदद न मिलने से स्थानीय लोगों संग पार्षद खिन्न हैं।

सीवर

पूरा वॉर्ड सीवर की सबसे बड़ी दिक्कत से जूझ रहा है। हर गली और सड़क पर सीवर ओवरफ्लो की परेशानी पब्लिक के लिए सिरदर्द बन गई है। सुबह शाम सीवर बहते रहने के कारण क्षेत्रिय लोगों को घरों के दरवाजे पर ईट पत्थर रखकर सड़क तक आना पड़ता है। हालात ये हैं कि दौलतपुर, लालपुर रोड समेत प्रेमचंद नगर कॉलोनी में ये प्रॉब्लम लोगों को बीमार डाल रही है।

गंदगी

वॉर्ड कूड़े के ढेर पर ही बैठा है। प्रॉपर सफाई न होना और गलियों से कूड़े का उठान न होने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ रही है। क्षेत्र के लोगों का कहना था कि रोज सफाई कर्मी आते हैं लेकिन कभी झाड़ू लगाकर चले जाते हैं तो कभी डायरेक्ट कूड़ा उठा लेते हैं। कूड़े की प्रॉपर उठान न होने से घरों में रहना भी मुश्किल होता जा रहा है।

सड़क

वॉर्ड के विकास में सबसे बड़ा रोड़ा बनी हुई हैं यहां की जर्जर सड़कें और टूटी फूली गलियां। लंबे वक्त से बदहाली से गुजर रहे पूरे वॉर्ड की इस दिक्कत को दूर करने का प्रयास हुआ लेकिन प्रशासनिक दिक्कतों के कारण मामला फंस गया। तीन चार कॉलोनियों सहित पाण्डेयपुर लालपुर रोड की सड़क लंबे वक्त से खराब पड़ी है। धूल उड़ते रहने से यहां के लोगों का रहना अब मुश्किल हो गया है। इन सड़कों पर चलनी वाली दुकाने भी प्रभावित हैं।

अतिक्रमण

वार्ड का सबसे मेन इलाका है पाण्डेयपुर चौराहा और लालपुर रोड लेकिन इन दोनों सड़कों पर हुए अतिक्रमण के कारण ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या पूरे वार्ड को प्रभावित कर रही है। यहां लगने वाले ठेलों खुमचों के अलावा अपनी हद से बाहर बढ़कर लगाई गई दुकानों के चलते जाम की दिक्कत बढ़ती ही जा रही है। अवैध रुप से ऑटो और सूमो संग जीप के चौराहे पर खड़े होकर सवारी लेने के कारण भी जाम को बढ़ावा मिल रहा है।

पूरा वॉर्ड सड़कों और सीवर की प्रॉब्लम से परेशान है। इसको ठीक करने की मांग लंबे वक्त से की जा रही है लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा है किसी पर।

विपिन सिंह, पाण्डेयपुर गांव

वार्ड में क्षेत्रिय पार्षद ने विकास के लिए बहुत प्रयास किया है। जो काम कई सालों से लटके थे उनको भी पूरा कराया लेकिन प्रशासनिक सपोर्ट न मिलने से दिक्कत हो रही है।

शैलेष गुप्ता, पाण्डेयपुर

छुट्टा जानवर पूरे वॉर्ड में कहीं भी घूमते आपको मिल जायेंगे। इनको या तो इनके मालिकों को अपने पास रखना चाहिए या फिर इनकी कोई परमानेंट व्यवस्था करनी चाहिए।

विशाल कुमार, टकटकपुर

वार्ड में गंदगी और सीवर की समस्या आम हो गई है। हर वक्त सीवर के बहने के कारण घर के बाहर भी गंदगी फैली रहती है। बरसात में इस बार क्या होगा ये सोचकर मन बैठ जाता है।

नीलम वर्मा, लालपुर

अभी है इसकी जरुरत

- सीवर की समस्या को जल्द दूर किया जाये

- जर्जर गलियों और सड़कों की तत्काल मरम्मत हो

- गंदगी दूर करने के लिए सफाई डेली हो

- नई पाइप लाइन डाली जाये ताकि साफ पानी मिले

- एक दर्जन से ज्यादा बंद हैंडपंपों को रिबोर कर शुरू कराया जाये

पार्षद वर्जन देना है