बीत गये पांच साल फिर भी नहीं सुधरा हाल

--

बदहाल सड़कों से लेकर टूटी नालियां, बढ़ा रही हैं परेशानियां

फ्लैग--

लहरतारा वार्ड का हाल, यहां परेशानियों का है अंबार, कूड़ा और बजबजाती गंदगी से पब्लिक का जीना मुहाल

VARANASI

वार्ड नंबर फ् लहरतारा (पहले वार्ड नंबर 9) में बुनियादी सुविधाओं की बात की जाए तो यहां सब कुछ नाकाफी ही मिलेगा। हर बार निकाय चुनाव के दौरान एरिया के लोगों से लुभावने वादे तो खूब किये जाते हैं, लेकिन हकीकत में अब भी यहां परेशानियों का अंबार है। बदहाल सड़कों से लेकर टूटी नालियां जहां पब्लिक की परेशानी बढ़ा रही हैं। वहीं, सफाई व्यवस्था का भी काफी बुरा हाल है।

सफाई

वार्ड में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। रोड साइड पड़े कूड़े के अंबार से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां साफ सफाई का क्या हाल है। वहीं, कूड़ा निस्तारण के लिए भी जिम्मेदारों ने कोई व्यवस्था नहीं कराई है। इसके चलते घरों का कूड़ा खाली प्लॉट्स और सड़क किनारे ही फैला रहता है।

मा‌र्क्स- क्0 में फ्

सड़क

वार्ड में सड़कों की हालत बेहद खराब है। ज्यादातर सड़कें गढ्डे में तब्दील हो चुकी हैं। कुछ गलियों में तो पैच वर्क तक नहीं कराया गया है। पब्लिक कई बार सड़कों की मरम्मत के लिए पार्षद व नगर निगम के अधिकारियों से कह चुकी है लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ भी हासिल नहीं हुआ।

मा‌र्क्स-क्0 में ब्

जल निकासी

वार्ड की कॉलोनियों में कई जगहों पर तो नाली ही नहीं बनाई गई है। इसके चलते सड़कों पर ही गंदा पानी ओवरफ्लो होता रहता है। अधिकतर मोहल्लों में नाली की व्यवस्था सही नहीं है। इसके बाद भी जिम्मेदारों ने नाली बनवाने की जहमत नहीं उठाई।

मा‌र्क्स- क्0 में ब्

बिजली

वार्ड के मोहल्लों में बिजली की समस्याओं की अनदेखी नहीं की जा सकती। जर्जर हो चुके पोल और हाईटेंशन वायर को जुगाड़ के सहारे यूज में लिया जा रहा है। यहां ऐसी भी गलियां मिल जाएंगी, जहां स्ट्रीट लाइट नहीं है। अपनी गली को रोशन करने के लिए लोग आपस में पैसा कलेक्ट करते है।

मा‌र्क्स- क्0 में ख्

आवारा पशु

वार्ड में आवारा पशु भी एक बड़ी समस्या हैं। गंदगी के चलते सड़कों पर घूमते आवारा पशु आए दिन लोगों को घायल करते हैं। पब्लिक शिकायत करती है तो नगर निगम के जिम्मेदारों की ओर से सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। स्थिति यह है कि यहां रोड पर घूमने वाले जानवरों के डर से छोटे बच्चे घर से नहीं निकलते हैं।

मा‌र्क्स क्0 में फ्

वार्ड बोलता है

वार्ड की सड़कों की स्थिति बहुत खराब है। बरसात में तो इन रास्तों पर चलना मुश्किल हो जाता है। जब सड़क बनाने की बात की जाती है तो सिर्फ अगली बार का आश्वासन दिया जाता है।

- गीता देवी

वार्ड में कोई समारोह होने पर ही सफाई होती है। बाकी दिनों में तो मोहल्लों में कोई सफाई कर्मचारी झांकने तक नहीं आता।

-अजय वर्मा

सफाई व्यवस्था की स्थिति यहां काफी खराब है। एरिया में फॉगिंग तक नहीं कराई जाती। वहीं टूटी सड़कें और बजबजाती नालियां भी जिम्मेदारों की उदासीनता को उजागर कर रही हैं।

- संदीप

लहरतारा वार्ड

मोहल्ले : अम्बिका नगर कॉलोनी, अन्नपूर्णा नगर कॉलोनी, वसुन्धरा नगर कॉलोनी, बौलिया, भिटारी और घंटी मील आशिंक, ढाढनियां कॉलोनी, पसीयाना गली, इंग्लिशिया लाइन दक्षिण छोर। अब नये परिसीमन में इसमें से इंग्लिशिया लाइन दक्षिण छोर को इस वार्ड से हटाकर नया एरिया मालगोदाम जोड़ दिया गया है।

जवाब दो पार्षद जी

सवाल - आपने पांच साल में क्या काम किया?

जवाब - वार्ड का दायरा काफी बड़ा है फिर भी विकास कार्य ज्यादा कराया है। पांच वर्षो के कार्यकाल में क्.80 करोड़ रुपये से नाले का निर्माण हुआ है। पसीयाना गली में अभी इंटर लॉकिंग ब्रिक्स और सीवर लाइन बिछाने का वर्क चल रहा है।

सवाल - सड़क पर नालियों का पानी बह रहा है। ड्रेनेज सिस्टम का पता नहीं है। इस बारे में आपने क्या किया?

जवाब- पहले मोहल्लों की नालियों को कनेक्ट करने के लिए नाले नहीं बनाए गए थे। छोटी नालियों को सीवर से कनेक्ट करने का प्रस्ताव नगर निगम को भेजा जा चुका है।

सवाल - वार्ड की सड़कों की हालत काफी खराब है। सड़कों की मरम्मत क्यों नहीं हुई?

जवाब - जो गलियां रह गयी हैं, उनका प्रपोजल बनाकर नगर निगम को पहले ही भेजा जा चुका है।

निवर्तमान पार्षद : अजय सोनकर - हाईस्कूल पास

टोटल आबादी- ख्भ् हजार

कुल वोटर्स-क्7 हजार

पब्लिक डिमांड

- मोहल्लों में बिजली के पोल की उचित व्यवस्था कराई जाए।

- आवारा पशु सड़कों पर घूमते रहते हैं। इन्हें पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाए।

- वार्ड के कई मोहल्लों में सड़कें टूट चुकी हैं। इनकी मरम्मत कराई जाए।

- वार्ड के हिसाब से सफाई कर्मी काफी कम हैं। कम्प्लेन करने के बाद ही सफाई कर्मी आते हैं। इनकी संख्या बढ़ाई जाए।

- वार्ड में ड्रेनेज सिस्टम सही कराया जाए ताकि मोहल्लों की नालियों को उससे कनेक्ट किया जा सके। जिससे सड़क पर जलजमाव न हो।

- वार्ड में कूड़ेदान की व्यवस्था भी कराई जाए।