- 12 कूड़ा वाहन बिना नंबर प्लेट हो रहे संचालित

-12 वाहनों की कई सालों से नहीं कराई फिटनेस

- 15 वाहनों का टै1स नहीं कराया कई सालों से जमा

- 17 कॉमर्शियल वाहनों का ही कराया है रजिस्ट्रेशन

DEHRADUN: दून नगर निगम के कूड़ा वाहन सड़क पर यमदूत बनकर दौड़ रहे हैं, आवश्यक सेवा के तहत 24 घंटे सड़क पर दौड़ने वाले निगम के एक दर्जन कूड़ा वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं है और एक दर्जन अनफिट हैं। रोड सेफ्टी के लिहाज से इन वाहनों का सड़कों पर रफ्तार भरना खतरनाक है। अगर कोई हादसा इन वाहनों के जरिए होता है तो न तो वाहन की पड़ताल हो सकेगी न ही हादसे का शिकार हुए इंसान को इंश्योरेंस मिल पाएगा। निगम जैसा जिम्मेदार महकमा नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है और परिवहन विभाग भी आंख मूंदे बैठा है।

बिना नंबर प्लेट दौड़ रहे वाहन

यातायात नियमों की निगम कैसे धज्जियां उड़ा रहा है, इसकी बानगी पेश कर रहे हैं शहर में बिना नंबर प्लेट के सड़क पर फर्राटा भरते निगम के कूड़ा वाहन। इनकी संख्या करीब दर्जनभर है। ये सभी भारी वाहन हैं और इनका रजिस्ट्रेशन निगम ने अभी तक नहीं कराया है।

अनफिट वाहन भी भर रहे रफ्तार

नगर निगम के 17 कॉमर्शियल वाहनों (कूड़ा वाहनों) का परिवहन विभाग में रजिस्ट्रेशन है, लेकिन इनमें से 12 वाहनों की लंबे समय से फिटनेस नहीं की गई है। ये वाहन अनफिट हैं और रोड सेफ्टी के लिए खतरनाक हैं।

15 वाहनों का टैक्स नहीं जमा

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम के 17 रजिस्टर्ड कॉमर्शियल वाहनों में से 15 वाहनों का टैक्स जमा नहीं कराया गया है। परिवहन विभाग के टैक्स का नगर निगम पर 12 लाख रुपया बाकी है।

परिवहन विभाग पर भी सवाल

परिवहन विभाग द्वारा नियम कायदे तोड़ने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए लगातार चेकिंग की जाती है, लेकिन आश्चर्य इस बात का है कि विभाग को निगम के बिना नंबर प्लेट वाहन नजर नहीं आते हैं। या फिर विभाग जानबूझकर आंखे मूंदे है। अवैध वाहनों पर लगाम लगाने के परिवहन विभाग के दावे यहीं झूठे साबित हो जाते हैं और विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते हैं।

------------------------

नगर निगम के करीब एक दर्जन कूड़ा वाहनों के राजिस्ट्रेशन नहीं हुए हैं। कॉमर्शियल वाहनों का करीब 12 लाख रुपये का टैक्स भी विभाग ने अभी परिवहन विभाग में जमा कराना है। जल्द ही सारी चीजें दुरुस्त कर दी जाएंगी।

कैलाश गुंज्याल, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी

------------------

वाहनों का रजिस्ट्रेशन न कराने के लिए निगम ही जिम्मेदार है। अगर बिना नंबर प्लेट लगे वाहन संचालित हो रहे हैं और उन वाहनों से कोई हादसा हो जाता है, तो निगम की ही जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सुधांशु गर्ग, आरटीओ

-------------

कब से नहीं कराई फिटनेस

3 वाहनों की 2010 से

3 वाहनों की 2014 से

6 वाहनों की 2015 से

5 वाहनों का टैक्स 2010 से नहीं किया जमा

2 वाहनों का 2012 से नहीं कराया टैक्स जमा

5 वाहनों का 2013 से नहीं कराया टैक्स जमा

3 वाहनों का इस वर्ष नहीं कराया गया टैक्स जमा