देहरादून, नगर निगम के कंडम हो चुके कई वाहन सड़कों पर काल बनकर दौड़ रहे हैं। कंडम हो चुके ऐसे 31 वाहनों को नीलाम करने का प्रस्ताव है, बावजूद इसके इन वाहनों को सड़कों पर दौड़ाया जा रहा है। इन वाहनों का रोड टैक्स और परमिट की अवधि पूरी हो चुकी है। ये वाहन वर्कशॉप से लेकर निगम के प्रांगण तक खड़े हैं, हालांकि निगम का कहना है कि नए वाहनों की खरीद का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लोकसभा इलेक्शन समाप्त होते ही वाहनों की खरीद की जाएगी।

निगम के पास वाहनों की कमी

निगम के पास पहले कूड़ा कलेक्शन करने वाले वाहनों की कमी है। ऐसे में निगम न तो नए वाहनों की खरीद कर रहा और नहीं पुराने वाहनों को नीलाम कर रहा है। यदि वाहनों को नीलाम किया जाता, तो निगम के कोष में धनराशि आती, लेकिन इन वाहनों की नीलामी कब इसका जवाब निगम के पास भी नहीं है।

ये वाहन होने हैं नीलाम

निगम की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 31 वाहनों को नीलाम किया जाना है, जिसमें से टाटा ऐस, टीडीपी, ट्रेक्टर ट्राली, एम्बेसडर, जेसीबी, स्कीड लोडर, टिप्पर ट्रक, लोडिंग टेम्पों, टैक्टर, वैन शामिल हैं। इन वाहनों को निगम फिर भी सड़कों पर दौड़ा रहा है।

हो सकता बड़ा हादसा

निगम के इन कंडम वाहनों के कारण दुर्घटनाओं का भी खतरा बना रहता है। इन वाहनों को निगम इमरजेंसी के तहत सड़क पर दौड़ा रहा है। सबसे ज्यादा वाहनों का यूज बरसात के दिनों में किया जाता है।

कंडम वाहनों का डाटा

कुल वाहन - 31

- टाटा ऐस - 11

- ट्रैक्टर ट्राली - 4

- एंबेसडर कार - 4

- लोडिंग टेम्पो - 3

- टीडीपी - 3

- ट्रैक्टर - 2

- जेसीबी - 1

- स्कीड लोडर - 1

- टिप्पर ट्रक - 1

- वैन - 1

----

कंडम वाहनों को लोकसभा इलेक्शन के बाद नीलाम किया जाएगा और नए वाहनों को खरीदा जाएगा। जहां तक कंडम वाहन को सड़क पर दौड़ाने का सवाल है, तो इस पर अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

सुनील उनियाल गामा, मेयर