- 87 पब्लिक टॉयलेट का किया जा रहा निर्माण

- टॉयलेट्स के लिए 18 लाख 8 हजार 556 ग्रांट मंजूर

- छह माह के भीतर बनकर

तैयार जाएंगे सभी टॉयलेट

देहरादून, स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछड़ने के बाद नगर निगम शहर की सफाई को लेकर हरकत में आने लगा है. निगम की ओर से हर वार्ड में एक साल के भीतर पब्लिक टॉयलेट बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी शुरुआत मद्रासी कालोनी से की गई है. इसके लिए बजट भी स्वीकृत किया जा चुका है. इस पब्लिक टॉयलेट का टेंडर भी किया जा चुका है. टॉयलेट 6 माह के भीतर बनकर तैयार किया जाना है.

पहले फेज में 87 टॉयलेट

निगम की ओर से मद्रासी कालोनी में पहले चरण में 87 टॉयलेट बनाने का टेंडर जारी किया गया है. इसमें एक से 10 सीटर तक टॉयलेट बनाए जाएंगे. टॉयलेट्स बनाने से पहले मद्रासी कॉलोनी का सर्वे किया गया था.

18 लाख की ग्रांट मंजूर

टॉयलेट्स बनाने के लिए निगम की ओर से 18 लाख 8 हजार 556 रुपए की ग्रांट स्वीकृत की गई है. कांट्रेक्टर को 54 हजार रुपये सिक्योरिटी जमा करनी होगी. लोकसभा इलेक्शन प्रक्रिया खत्म होते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

अन्य वार्डो का सर्वे जारी

निगम की ओर से अन्य वार्डो का सर्वे भी किया जा रहा है. निगम की ओर से बनाए गए 35 समूहों को इनकी जिम्मेदारी दी गई है. निगम की ओर से इन समूह को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, दो माह के भीतर यह सर्वे किया जाएगा.

स्वच्छता में चौथी बार भी निराशा

देहरादून नगर निगम देशभर में किये जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में चौथी बार भी फिसड्डी रहा है. ऐसे में निगम ने अगले वर्ष होने वाले सर्वे में शीर्ष स्थान पाने के लिए अभी से कसरत शुरू कर दी है. सभी वार्डो को ओडीएफ बनाने को निगम निगम पहली प्राथमिकता दे रहा है.

--------

पहले फेज में मद्रासी कॉलोनी में 87 टॉयलेट बनाए जाएंगे. अन्य वार्डो में भी सर्वे किया जा है. अगले स्वच्छ सर्वेक्षण में हम शीर्ष स्थान पर रहने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.

सुनील उनियाल गामा, मेयर