सफाई कर रहे, या गंदगी फैला रहे

- प्रॉब्लम से है प्रॉब्लम, तो सॉल्यूशन भी बन रही है प्रॉब्लम

- मेयर ने जब कसी पेंच तो तेज हुआ नाला सफाई अभियान

- नाले की सिल्ट सड़क किनारे छोड़ दिए जाने बदबू व गंदगी से लोग परेशान

ALLAHABAD: अरे ये क्या, सिटी को नीट एंड क्लीन बनाने की जगह नगर निगम के कर्मचारी ही सिटी को गंदा कर रहे हैं। मानसून आने पर सिटी में जलजमाव न हो, इसलिए नालों को साफ कर रहे हैं, लेकिन साफ-सफाई का सॉल्यूशन ही पब्लिक के लिए प्रॉब्लम बन रहा है। नालों से निकली सिल्ट को सड़क पर छोड़ दिया गया है। जिससे उठ रही दुर्गध ने लोगों को नाक पर रूमाल रखने को मजबूर कर दिया है।

मानसून के लिए एक्सरसाइज

मानसून आने पर सिटी में जलजमाव न हो, इसके लिए नगर निगम ने नाला सफाई अभियान शुरू कर दिया है। अभी तक जहां नगर निगम सो रहा था, वहीं एक झटके में नाला सफाई अभियान तेज कर दिया गया है।

महीनों का काम चंद घंटों में

महीने दो महीने, छह महीने या फिर साल भर का काम जब एक दिन में होगा तो फिर मुसीबत तो होगी ही। ये मुसीबत है मानसून शुरू होने से चंद दिनों पहले शुरू हुआ नगर निगम का नाला सफाई अभियान। जो काम महीनों तक नहीं हुआ, उसे चंद दिनों, घंटों में पूरा किया जा रहा है। अगर पर डे इस प्रॉब्लम का ध्यान रखा जाए तो मानसून से पहले इस तरह की एक्स्ट्रा एक्सरसाइज की जरूरत ही न हो।

जब मेयर के कसी पेंच तो आई याद

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन अभी तक नाला सफाई को लेकर सोया हुआ था। कुछ इलाकों में ही काम चल रहा था। मेयर अभिलाषा गुप्ता ने लोगों की शिकायतों को गंभीरता से लिया, उन्होंने खुद सड़क पर निकल कर जब आब्जर्वेशन किया तो अधिकारियों के दावों की पोल खुली। उन्होंने जिम्मेदार ऑफिसर को फटकार लगाई। फिर क्या था, अभी तक सो रहे अधिकारी अचानक जाग उठे।

ये तो बीमारी की वजह बन सकते हैं

नाला सफाई अभियान शुरू होने के बाद महीनों से नालों में जमा गंदगी को निकाल कर सड़क पर छोड़ दिया गया है। नाले से निकली सिल्ट सड़क पर फैल रही है। वहीं भीषण दुर्गध आस-पास रह रहे लोगों और सड़क से गुजर रहे लोगों को परेशान कर रही है। मौसम काफी गरम है। सूरज की तेज किरणें जब नालों से निकले सिल्ट पर पड़ रही हैं, तो गंदगी उबलने से अजीब सी बदबू फैल रही है। जिससे लोगों को सांस लेने में प्रॉब्लम होने लगी है।

नाला सफाई अभियान अप्रैल से ही शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद भी कुछ इलाकों में विलंब होने की शिकायत मिली है। काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है, अगर सिल्ट को नहीं उठाया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।

गिरीश कुमार ओझा

अपर आयुक्त

नगर निगम