- डालनवाला में साढ़े 4 बीघा विवादित जमीन का मामला

- संडे देर रात तक क4जा हटवाने के लिए मेयर डटे रहे थे मौके पर

- मामले को लेकर निगम और प्रशासन में तनातनी बरकरार

DEHRADUN: डालनवाला थाने के पास विवादित जमीन को लेकर प्रशासन और निगम के बीच तनातनी अभी बरकरार है। इस साढ़े चार बीघा जमीन पर कब्जा हटवाने को लेकर निगम ने अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का फैसला लिया है। संडे देर रात तक विवादित जमीन से कब्जा हटवाने को लेकर निगम के मेयर मौके पर डटे रहे थे, सोमवार को भारी पुलिस फोर्स मौके पर तैनात रही।

विवादित जमीन का इतिहास

स्थानीय पार्षद विनय कोहली से मिली जानकारी के मुताबिक 1923 में जानकी हाउस कंपनी को यह जमीन लीज पर दी गयी थी। पारवारिक बंटवारे के चलते जमीन को तीन हिस्सों में बांटा गया था। दो हिस्से माधव राम और एक हिस्सा अनु मिलल को दिया गया। अनु मिलल का देहांत होने के बाद से जमीन खाली पड़ी हुई थी। 2002 में मेयर रही मनोरमा शर्मा डोबरियाल ने जब जमीन का लीज कॉन्ट्रेक्ट खत्म करने की बात कही तो प्रदेश की अंतरिम सरकार में मुख्य सचिव रहे सुभाष कुमार ने लीज खत्म नहीं होने दी। 2013 में जमीन की लीज खत्म हो गई थी। इसके बाद निगम ने बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास कर जमीन की चाहरदीवारी करने के लिए टेंडर जारी किया, लेकिन इस दौरान चाहरदीवारी का काम नहीं हो पाया। इसके बाद इस जमीन पर कब्जा हो गया। बताया जाता है कि डालनवाला थाना भी निगम की जमीन पर बना है।

आज होगा मुकदमा दर्ज

संडे देर रात विवादित जमीन से कब्जा हटाने निगम की टीम मौके पर पहुंची थी। इस दौरान मौके पर हंगामा हो गया और किसी ने निगम के जेसीबी का शीशा तोड़ दिया था। बताया जाता है कि कुछ अज्ञात लोगों ने कब्जा हटाने गई टीम के साथ भी हाथापाई की थी। सरकारी संपलि को नुकसान पहुंचाने और मारपीट को लेकर निगम द्वारा आज मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

कब्जा हटवाने मेयर कब-कब बैठे धरने पर

- 2011-12 में पटेल नगर रोड पर कब्जा हटाने के लिए मेयर ने धरना दिया।

- 2012 में पटेल नगर थाना रोड को खुलवाने के लिए धरना दिया।

- 2012-13 में राजपुर रोड पर बने पैसेफिक मॉल के कब्जे से 5 बीघा जमीन छुड़वाई।

हड़ताल पर गए सफाईकर्मी

कब्जा हटाने गई टीम के साथ मारपीट और जेसीबी का शीशा तोड़ने वालों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर निगम के सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। सोमवार को शहर का कूड़ा नहीं उठा। कर्मचारियों का कहना है कि जब तक कार्रवाई नहीं होगी वे कूड़ा नहीं उठाएंगे।

---------------------

-डालनवाला क्षेत्र में हुए कब्जे को लेकर नगर निगम अब कोर्ट जायेगा और जमीन की पैमाइश कराने की मांग करेगा, इसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

विनोद चमोली, मेयर

-------------------

कब्जा हटाने गई टीम के साथ मारपीट और जेसीबी का शीशा तोड़ने के मामले में केस दर्ज कराए जाएंगे। जमीन से कब्जा हटवाने के लिए निगम अब कोर्ट जाएगा।

विजय कुमार जोगदंडे, मुख्य नगर आयुक्त