-शहरी विकास मंत्री ने भी की जीपीएस सिस्टम की सराहना

-दून में सबसे पहले लगे वाहनों पर जीपीएस

-निगम के नब्बे वाहनों पर लगे जीपीएस

-जीपीएस लगने से वाहन चालक हुए सर्तक

DEHRADUN : नगर निगम का हर वाहन अब जीपीएस के रडार पर रहेगा। यदि कोई भी वाहन नगर निगम के दायरे से बाहर जाने की कोशिश करता है तो उसके ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। निगम की ओर से तैयार किये गये इस जीपीएस सिस्टम का प्रजेंटेशन शहरी विकास मंत्री ने भ्ाी देखा।

कैसे करेगा काम

जीपीएस एक ऐसा डिवाइस है जो वाहन पर एक चिप की तरह लगाया गया है। इसका सर्वर निगम के वर्कशॉप में लगे कंट्रोल रूम में है। कंट्रोल रूम में ख्ब् घंटे इसकी मॉनीटरिंग की जायेगी। सर्वर का ऐप अधिकारियों के मोबाइल में भी अपलोड रहेगा, जिससे किसी भी सूरत में वाहन चालक गड़बड़ी नहीं कर सकेगा।

मंत्री ने की सराहना

कूड़ा वाहनों पर जीपीएस लगाने के बाद निगम ने इसकी प्रजेंटेशन शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक को दी। निगम की इस तरह की वाहनों पर कड़ी नजर रखने वाले जीपीएस योजना की जमकर सराहना की गयी। प्रदेश में दून नगर निगम में सबसे पहले जीपीएस सिस्टम प्रणाली को लागू किया गया है।

निगम में कुल 90 वाहन

नगर निगम में कुल वाहनों की संख्या 90 हैं, इनमें से भ्भ् छोटे और फ्भ् बड़े वाहन शामिल हैं। इन सभी वाहनों पर जीपीएस लगाये गये हैं। निगम का कहना है कि वाहनों की स्पीड फिक्स की गयी है। यदि कोई चालक वाहन को ओवर स्पीड में चलाने की कोशिश करता है तो वह पकड़ में आ जायेगा। हालांकि अभी तक कोई भी मामला पकड़ में नहीं आया है।

वाहन चालक सतर्क

वाहनों में जीपीएस लगने से वाहन चालक सतर्क हो गये हैं। पहले की अपेक्षा अब वाहन चालक निगम की नियम कानूनों का पालन कर रहे हैं। हर दिन किये गये काम की मानीटरिंग की रिपोर्ट कर्मचारी निगम अधिकारी को सौंपेंगे।

----------------

जीपीएस योजना पुरानी है, लेकिन इसकी अब सही ढंग से मॉनिटरिंग की जा रही है। इसका प्रेजेंटेशन शहरी विकास मंत्री को दी जा चुकी है। प्रदेश में पहली पालिका है जिसने वाहनों की देखरेख के लिए जीपीएस लगाये हैं। इससे कोई भी वाहन सीमा से बाहर नहीं जा सकेगा। निगम के सभी कूड़ा वाहनों पर जीपीएस लगाये गये है। जिन पर कड़ी निगरानी रखी गयी है।

रवनीत चीमा, मुख्य नगर आयुक्त