- सीवरेज का यूज भी नहीं कर रहे तब भी देना पड़ रहा सीवरेज का बिल

-जमा टैक्स भी नए बिल में दर्शाये जा रहे बकाया

BAREILLY:

नगर निगम के टैक्स विभाग की विंडो पर इन दिनों अजीबो गरीब मामले देखने को मिल रहे हैं। रोजाना कई करदाता बिल की गड़बड़ी को लेकर कर्मचारियों से उलझ रहे हैं। किसी करदाता के हाउस टैक्स में सीवरेज का टैक्स भी जोड़ दिया गया है जबकि वह सीवर सुविधा का लाभ ही नहीं ले रहा है तो किसी करदाता के बिल में बीते साल का टैक्स भी बकाया बताकर जोड़ दिया गया है। बिल सही कराने के लिए उन्हें घंटों परेशान होना पड़ रहा है। इस बात को जब लोग काउंटर पर बताते है तो उसे दोबारा सुधार कर बिल दे दिया जाता है।

बिना सर्विस यूज किए भेज रहे बिल

सुबह से लाइन में लगकर बमुश्किल व्यक्ति टैक्स जमा करने के लिए काउंटर पर पहुंचता है तो उसे उसकी आईडी से बिल निकाल कर बता दिया जाता है। जिसमें सीवरेज का बिल भी एड होता है। इसमें कई करदाता ऐसे होते हैं जो सीवर का यूज नहीं करते हैं फिर भी बिल में सीवरेज का टैक्स भी जोड़ दिया जा रहा है। जिससे लोगों को जरूरत से ज्यादा पैसे देने पड़ते है।

70 परसेंट बिल में गड़बड़ी

रोजाना लगभग 150 लोग टैक्स जमा करने के लिए नगर निगम पहुंच रहे हैं। इसमें लगभग 70 परसेंट लोगों को जो बिल दिए जा रहे हैं जिनमें कोई न कोई गड़बड़ी है। जिसे सही कराने के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

बिना बिल पहुंचाए लगा दिया व्याज

टैक्स जमा करने पहुंच रहे लोगों की यह भी शिकायत है कि नगर निगम ने पहले तो समय से बिल ही नहीं पहुंचाया जिससे यह भी पता नहीं लग पाया कि कितना बिल हो चुका है। और जब खुद टैक्स जमा करने आए तो पता लगता है कि टैक्स पर ब्याज लग चुका है।

करदाताअों की बात

सीवरेज का एक्स्ट्रा बिल जोड़ा

टैक्स जमा करने आए थे, बिल निकलवाया तो उसमें सीवरेज का एक्सट्रा बिल जोड़ दिया गया है। जब कंप्लेंट की तो दूसरा बिल निकाल कर दिया।

अशित कुमार

रजत बिहार

बिल भेजा नहीं, ब्याज लगा दिया

मेरा तो फालतू का ब्याज लगा दिया। पहले तो घर पर बिल नहीं पहुंचाया और जब खुद टैक्स जमा करने आए तो उस पर ब्याज लगा दिया। नगर निगम अपनी गलती हमारे सिर मढ़ रहा है।

एसी पाल

तिलक कॉलोनी

जमा टैक्स भी बिल में जोड़ा

मैं तो सीवरेज का यूज ही नहीं करता तब भी सीवरेज का बिल इसमें एड करके दे दिया। साथ ही पिछली बार का टैक्स भी जोड़ दिया है, जबकि टैक्स जमा किया था।

सतीश कुमार शर्मा

तिलक कॉलोनी

टैक्स के बिल में गड़बड़ी की बात अभी तक मेरे संज्ञान में नहीं थी। सारा कुछ एनआईसी से लिंक है। वहां जो डेटा दिया गया है। उसमें कुछ गड़बड़ी हो सकती है।

ईश शक्ति सिंह

अपर नगर आयुक्त