-स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम परिसर में सफाई अभियान

-सर्वे की तारीख बढ़ी, 30 जनवरी से 1 फरवरी तक होगा सर्वेक्षण

BAREILLY:

देर सबेर ही सही नगर निगम को सफाई अभियान में घर की भी याद आ ही गई। शहर की सफाई की परीक्षा में पास होने के लिए नगर निगम ने सफाई अभियान घर पर भी शुरू कर दिया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में मा‌र्क्स कटने की आशंका पर निगम ने शहर के साथ ही संडे को अपने परिसर में भी सफाई कराई। संडे को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिसर में पिछले 2 महीने से पड़े बैनर, पोस्टर व अन्य सामान को हटाया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग, कम्प्यूटर विभाग और निर्माण विभाग के पास गंदगी साफ की। मंडे को भी निगम परिसर में सफाई अभियान चलाया जाना है।

टीम के इंस्पेक्शन का डर

केन्द्र सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण कराया जा रहा है। 4 जनवरी 2017 से देश के करीब 320 जिलों के 500 शहरों में यह सर्वेक्षण हो रहा है। बरेली में 29 से 31 जनवरी तक यह सर्वेक्षण होना था, लेकिन सर्वे करने वाली टीम संडे को नहीं पहुंच सकी। तीन सदस्यीय टीम मंडे को बरेली पहुंचेगी और 1 फरवरी तक शहर की सफाई व्यवस्था का मुआयना करेगी। टीम के नगर निगम परिसर में भी इंस्पेक्शन की संभावना पर जिम्मेदारों ने संडे को निगम में सफाई कराई। निगम में ही गंदगी मिलने पर टीम की ओर से निगेटिव रिपोर्ट बनाने का डर भी इसकी बड़ी वजह बना।

शहर में सजी वाॅल पेंटिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निगम ने शहर के 33 पब्लिक प्लेसेज में दो बार सफाई सफाई अभियान शुरू कराया है। वहीं, स्वच्छता के लिए शहर के करीब एक दर्जन जगहों पर वॉल पेंटिंग कराई है, जिसमें शहर को साफ रखने का संदेश दिया गया है। वॉल पेंटिंग के जरिए निगम स्वच्छता सर्वेक्षण में पास होने के लिए जनता से स्वच्छता मुहिम में सहभागिता निभाने की अपील भी कर रहा है। वहीं सर्वेक्षण में पास होने को नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने अधिकारियों की बैठक ली और सफाई व्यवस्था पर रिपोर्ट ली।

------------------------