टैक्स सुपरिटेंडेंट राम संजीवन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, बर्खास्तगी के लिए शासन से सिफारिश

टैक्स बिल फर्जीवाड़ा में दागी चीफ टैक्स ऑफिसर को मिला अभयदान

टैक्स सुपरिटेंडेंट ने कहा- मैं बेगुनाह, दोषी सीटीओ को बचाया गया, हाईकोर्ट जाउंगा

BAREILLY: नगर निगम में करप्शन के एक बड़े मामले में एक बार फिर बड़ी मछली को बचाने का इतिहास दुहराया गया है। पंचम होटल के कॉमर्शियल टैक्स बिल बनाने में हुए फर्जीवाड़े में चीफ टैक्स ऑफिसर राकेश कुमार सोनकर को दोषी पाए जाने के बावजूद अभयदान दे दिया गया है। मामले की जांच रिपोर्ट मिलने पर नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने फ्राइडे को फर्जीवाड़े में दोषी करार टैक्स सुपरिटेंडेंट राम संजीवन के खिलाफ चार्जशीट दायर कर बर्खास्तगी की कार्रवाई के लिए शासन से संस्तुति की है। वहीं चीफ टैक्स ऑफिसर को पूरे मामले में सुस्त ऑब्जर्वेशन व लापरवाही का दोषी पाते हुए सेकेंड वॉर्निग की सजा सुनाते हुए छोड़ दिया है। वहीं नगर आयुक्त के इस फैसले को पक्षपात बताते हुए टैक्स सुपरिटेंडेंट राम संजीवन खुद को बेगुनाह बताया और सीटीओ को दोषी ठहराया। टैक्स सुपरिटेंडेंट ने सारे सबूतों संग फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में लड़ाई लड़ने की बात की है।

जांच रिपोर्ट पर फैसला देर से

टैक्स फर्जीवाड़े की जांच का जिम्मा अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह पर था। जिन्होंने ख्7 दिसंबर की बोर्ड बैठक में फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर दो दिन में निष्पक्ष रिपोर्ट देने का भरोसा दिया था। फ्क् दिसंबर को मामले की जांच रिपोर्ट दी जानी थी। सोर्सेज के मुताबिक अपर नगर आयुक्त की ओर से तय दिन पर ही जांच रिपोर्ट दिए जाने की पुष्टि की गई, लेकिन नगर आयुक्त ने जांच रिपोर्ट क् जनवरी को मिलने की बात कही। इसके बावजूद रिपोर्ट को न तो उसी दिन उजागर किया गया और न ही दोषियों के नाम के खुलासे हुए। मामले को फ्राइडे तक लटका दिया गया। फ्राइडे को भी नगर आयुक्त ने सीलबंद रिपोर्ट न खोले जाने की बात की। फ्राइडे देर शाम नगर आयुक्त ने जांच रिपोर्ट को उजागर किया और कार्रवाई के बारे में जानकारी दी।

सीधे आरोप पर चुप्पी साधे थ्ो सीटीओ

सिविल लाइंस में होटल पंचम के टैक्स बिल को 7.7म् लाख से कम कर महज क्.8ख् लाख रुपए किए जाने का खुलासा बोर्ड बैठक में हुआ था। टैक्स अधिकारियों ने होटल का कवर्ड एरिया क्7भ्0भ् स्कॉवयर फीट से कमकर ब्09भ् स्कॉवयर फीट कर दिया गया था। पार्षदों के इस खुलासे से बैठक में जहां हड़कंप मचा, वहीं मेयर डॉ। आईएस तोमर ने सीटीओ राकेश कुमार सोनकर पर मामले में हुए करप्शन पर जवाबदेही पूछी और गड़बड़ी पर सवाल किए। लेकिन सीटीओ ने पूरे मामले में चुप्पी साध ली थी। इस पर मेयर ने सीटीओ पर बोर्ड बैठक में पूरे फर्जीवाड़े में डाइरेक्ट एलिगेशन लगाए थे।

तो बचाया गया है सीटीओ को

बोर्ड बैठक में सबूतों संग पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बावजूद जांच रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई शक के दायरे में है। जांच रिपोर्ट के खुलासे पर हो रही देरी ही सवालों के घेरे में थी। जिस पर जानकारों ने मुख्य आरोपी सीटीओ का बचाने की आशंका जताई थी। आई नेक्स्ट ने जांच रिपोर्ट के खुलासे से एक दिन पहले ही सीटीओ के मामले में दागदार होने की बात कही थी। साथ ही सीटीओ को बचाए जाने की आशंका भी जाहिर की थी। विभाग का हेड होने के बावजूद सीटीओ को मामले की जानकारी न होना और बिना उसकी शह के टैक्स सुपरिटेंडेंट व कर्मचारियों के इतने बड़े घोटाले को अंजाम दिया जाना कइयों के गले नहीं उतर रहा।

कमिश्नर से मिलेंगे सपा पार्षद

निगम में हुए इस बड़े घोटाले के खुलासे और इस पर बड़ों को बचाते हुए सिर्फ छोटों को बलि का बकरा बनाए जाने पर सपा पार्षदों में नाराजगी है। सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल साथी पार्षदों संग सैटरडे को दोपहर क्ख्.फ्0 बजे कमिश्नर विपिन कुमार द्विवेदी से मिलेंगे और मामले में हुई कार्रवाई पर ज्ञापन सौपेंगे। सपा पार्षद नेता बरेली के बाकी होटलों की टैक्स बिलिंग की सूची न दिए जाने और इस पर हो रहे फर्जीवाड़े की कंप्लेन भी कमिश्नर से करेंगे। सपा पार्षद नेता ने करप्शन के मुद्दे पर एक बार फिर से जंग लड़ने को कमर कसने की बात की है।

पंचम होटल के टैक्स फर्जीवाड़े में जांच रिपोर्ट मिल गई है। जांच में टैक्स सुपरिटेंडेंट राम संजीवन को दोषी पाया गया है। उसके खिलाफ चार्जशीट देकर शासन से बर्खास्त किए जाने की संस्तुति की जा रही है। वहीं चीफ टैक्स अधिकारी राकेश कुमार सोनकर को सुस्त ऑब्जर्वेशन व लापरवाही के दोष में सेकेंड वार्निग दी गई है।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त

मुझे अपर नगर आयुक्त की ओर से जांच रिपोर्ट जुबानी बताई गई थी, लेकिन पूरी जांच रिपोर्ट की कॉपी मुझे रिसीव नहीं हुई है। जांच रिपोर्ट की कॉपी मिलने पर ही इस मामले में कुछ कहूंगा।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर

मेरे खिलाफ साजिश की गई है। मैं बेगुनाह हूं, पूरे मामले में चीफ टैक्स अधिकारी राकेश कुमार सोनकर ही दोषी हैं। मैं इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट तक लड़ाई लड़ूंगा।

- राम संजीवन, टैक्स सुपरिटेंडेंट

जनता के साथ इससे बड़ा धोखा क्या होगा। सारे सबूतों के साथ घोटाला उजागर होने के बाद भी सीटीओ को छोड़ दिया गया। इस घोटाले के खिलाफ हम कमिश्नर से शिकायत करेंगे। सीटीओ सिर्फ एक पंचम से बचे हैं, अभी कई ऐसे पंचम हैं। करप्शन के खिलाफ लड़ाई और तेज होगी।

- राजेश अग्रवाल, सपा पार्षद नेता

नगर निगम में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसी स्थिति है। अधिकारी, कर्मचारी एक दूसरे पर करप्शन के आरोप लगा रहे हैं। टैक्स मामले में सीटीओ को छोड़ा जाना तो यही है कि प्यादे मारे जा रहे, वजीर को बचाया जा रहा।

- विकास शर्मा, भाजपा पार्षद नेता