- निगम के पास बची है सिर्फ 25 परसेंट जमीन

- अवैध कब्जों में मलिन बस्तियां सबसे आगे

DEHRADUN: नगर निगम की 7भ् परसेंट जमीनों पर कब्जा हो चुका है। इस बात का खुलासा नगर निगम द्वारा कराए गए सर्वे से हुआ है। ये कब्जा एक दिन में नहीं हुआ, बल्कि लंबे समय से हो रहा था। लेकिन ताज्जुब इस बात का है कि नगर निगम ने समय रहते इसकी सुध नहीं ली। हैरत की बात तो यह है शहर में निगम की तीन चौथाई जमीन पर कब्जा हो गया और निगम को इस बात की भनक तक नहीं लगी। इससे निगम की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े होते हैं। शहर में निगम के पास कुल 7क्ब् हेक्टेयर जमीन है, जिसमें से करीब भ्00 हेक्टेयर जमीन कब्जा ली गई है।

करोड़ों में है जमीन की कीमत

नगर निगम की जो जमीनें अवैध कब्जों की भेंट चढ़ी है उनकी कीमत भी करोड़ों में है। शहर के अलग-अलग इलाकों में निगम की इस जमीन की सरकारी वैल्यू भी अलग-अलग है, लेकिन निगम के अफसरों के मुताबिक कब्जे की पूरी जमीन की कीमत करीब एक अरब रुपए तक है। ये भी बताया जा रहा है कि जमीन पर कब्जा भी नगर निगम के गठन के बाद हुआ है।

हटने को तैयार नहीं कब्जाधारी

नगर निगम के मुताबिक कई बार जमीन से कब्जा हटाने के लिए विशेष अभियान चलाए गए, लेकिन निगम को सफलता नहीं मिली। दरअसल, कब्जाधारी निगम की जमीन से हटने को तैयार नहीं हैं। निगम का ये भी कहना है कि जिन जगहों पर मलिन बस्तियों को बसाया गया है, वह जमीनें भी नगर निगम की हैं।

ख्भ् परसेंट जमीन है िनगम के पास

शहर में नगर निगम की जमीन की बात की जाए तो इसका क्षेत्रफल म्7.ख् स्क्वायर किलोमीटर है। इसमें से 7भ् फीसदी जमीन पर कब्जा है और निगम के पास केवल ख्भ् परसेंट जमीन बची है। निगम की जमीन पर कब्जों को लेकर कई केस कोर्ट में चल रहे हैं।

- अजबपुर में हैं सबसे ज्यादा कब्जे

- 7क् है कुल कब्जाधारकों की संख्या।

- म्7.ख् स्क्वायर किलोमीटर जमीन है कुल निगम के पास।

- 7भ् परसेंट जमीन पर है अवैध कब्जा।

- 7क्ब् हेक्टेयर जमीन में से करीब भ्00 हेक्टेयर पर है अवैध कब्जा।

कहां कितने कब्जे

स्थान- कब्जे

-गांधी रोड- ख्

-पुलिस लाइन- क्

-अजबपुर- क्7

-चकराता रोड- फ्

-मौजा कांवली- क्

-ब्राह्मणवाला- भ्

-लक्ष्मी रोड- ख्

-अधोईवाला - क्

-निरंजनपुर- भ्

-भागस्ती पुरम (जाखन)- ब्

-मयूर बिहार (सहस्त्रधारा)- ख्

-न्यू रोड- क्

-साईं मंदिर- क्

-कांवली रोड- फ्

-बिन्दाल- ख्

-कारगी- ब्

-ओल्ड डालनवाला(गिरासू)- क्

-राजपुर रोड- ब्

-धर्मपुर- ब्

-बल्लीवाला- ख्

-डीएल रोड- ख्

-पलटन बाजार- क्

-कौलागढ़- क्

-ईसी रोड- ख्