kanpur@inext.co.in
KANPUR: कानपुराइट्स के लिए अच्छी खबर है. नगर निगम ने शहर में कॉमर्शियल प्रोजेक्ट्स लाने की तैयारी की है. जिसके तहत सीसामऊ बाजार की करीब 3 हजार वर्ग गजजमीन पर दिल्ली की पालिका बाजार की तर्ज पर नगर निगम हाट बनाया जाएगा. फिलहाल यहां अवैध रूप से बहुमंजिला मार्केट चल रही है. इसी तरह डिप्टी पड़ाव के पास डबल स्टोरी मार्केट के अलावा एल्गिन मिल कोपरगंज, परमट, चाचा नेहरू हॉस्पिटल के पास दुकानें भी बनाई जाएंगी. मंडे को हुई कार्यकारिणी की मीटिंग में नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए कई प्रपोजल्स को ग्रीन सिग्नल दिया गया.

रामलीला व दुर्गा पूजा स्थलों में काम
काफी समय से नगर निगम फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना कर रहा है. लेकिन ऑफिसर फेस्टिवल्स में धन की कमी आड़े न आने देने के दावे कर रहे हैं. उनके मुताबिक पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा और रामलीला स्थलों पर कार्य किए जाएंगे. इसमें पूजा स्थलों को जाने वाली रोड्स पर पैचवर्क के अलावा टूटी बाउन्ड्रीवॉल को सही करना शामिल है.

पैसेंजर्स से होगी वसूली
नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए लखनऊ की तर्ज पर हवाई जहाज से उतरने वाले प्रति यात्री से 100 रुपए चार्ज करना भी शामिल है. इसी तरह सबमर्सिबल पम्प लगाने वालों से टैक्स वसूलने के लिए नियमावली बनाने के आदेश दिए गए हैं. वहीं विज्ञापन नियमावली संशोधित कर दी गई है. टैक्स भी बढ़ाया गया है. शहर में संचालित किए जा रहे प्राइवेट सीवर टैंकरों से अब नगर निगम यूजर चार्ज वसूलेगा. इस दौरान मेयर प्रमिला पाण्डेय, म्यूनिसिपल कमिश्नर सन्तोष कुमार शर्मा, उपसभापति नवीन पंडित व ऑफिसर मौजूद रहे.

पार्क बेचने की होगी जांच
मसवानपुर स्थित शिवकुमारी बालिका इंटर कॉलेज के सामने स्थित नगर निगम के पार्क को बेचने की जितेन्द्र गांधी ने शिकायत की है. करीब 7 साल पहले नगर निगम ने पार्क की बाउंड्रीवॉल के टेंडर भी किए. मेयर ने म्यूनिसिपल कमिश्नर को जांच कर उचित कार्रवाई के लिए कहा.

आउटसोर्सिंग इम्प्लाइज ने किया हंगामा
मीटिंग के दौरान नगर निगम के लाइटिंग विभाग के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों ने नगर निगम पहुंच कर हंगामा किया. ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर 110 कर्मचारियों को पिछले दिनों हटा दिया गया था. मौजूद पुलिस बल ने हंगामा कर रहे कर्मचारियों को जैसे-तैसे शान्त कराया.

बैठक में हुए फैसले

- हाउस टैक्स के दायरे से छूटे करीब डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को टैक्स नेट में लाने के लिए जोन वाइज सर्वे

- मकानों पर मोबाइल टावर, होर्डिंग लगवाने वाले मकान मालिकों से नगर निगम बढ़ा कर टैक्स वसूलेगा

- स्वतंत्रता सेनानी मौलाना हसरत मोहानी, गणेश शंकर विद्यार्थी द्वार निर्माण

--प्रेम नगर सीसामऊ में दिल्ली के पालिका बाजार की तर्ज पर 'नगर निगम हाट' निर्माण

- नर्सिंग होम, मेटरनिटी हॉस्पिटल, पैथोलॉजी से लाइसेंस शुल्क वसूली

- फजलगंज, कबाड़ी मार्केट में अवैध तरीके से बने ट्रांसपोर्ट नगर पर यूजर चार्ज

- - डिप्टी पड़ाव, बांसमंडी, परमट,

एल्गिन मिल कोपरगंज में नगर निगम बनाएगा दुकानें