- सफाई को लेकर सिर्फ मेन रोड पर टिकी ही नगर निगम की नजर

- चारों सर्किल को अपने मेन रोड पर ध्यान रखने की दी गयी हिदायत

- लिंक रोड में लगातार आ रही है परेशानी, भरा पड़ा है कचरा

PATNA : इन दिनों सफाई के बढ़ रहे प्रेशर को दूर करने के लिए नगर निगम ने एक नायाब तरीका खोज निकाला है। यह फॉर्मूला अगर सक्सेस रहा, तो फिर कम समय में ही पटना चकाचक हो जाएगा। फिलहाल इस फॉर्मूले की तरकीब कुछ एरिया में शुरू भी कर दी गई है। इसके तहत शहर के मेन रोड जहां पर वीआईपी का आना-जाना होता है। सफाईकर्मी उधर अधिक से अधिक टाइम दें, ताकि जो भी आए जाए तो उन्हें सफाई कर्मी दिखे और वहां पर काम भी होता दिखना चाहिए। वहीं, इस प्रेशर को कम करने के लिए लिंक रोड पर दो दिनों तक छोड़ देने पर भी किसी भी तरह की गंभीरता नहीं ली जाएगी, लेकिन यह तभी हो सकता है जबकि मेन रोड पूरी तरह से साफ रहेगा, अगर वहां पर गड़बड़ी पायी गयी तो फिर सफाई कर्मी पर कार्रवायी भी की जाएगी। इसी हिसाब से मेन रोड पर एक ही जगह पर तीन से चार डस्टबिन भी लगा दिया गया है, ताकि कचरा आसानी से जैसे-तैसे उसमें डाल दिया जाए, जबकि बोरिंग केनाल रोड पर जिन जगहों पर एक साथ तीन डस्टबिन है, वहां पर कचरा नहीं के बराबर गिरता है।

इनके कचरे को देखने वाला कोई नहीं

मेन रोड की सफाई के ख्याल में नगर निगम लगातार लिंक रोड को भूलता जा रहा है। आबादी का पूरा का पूरा कचरा लिंक रोड, मोहल्ले और एरिया से ही निकलता है। ऐसे में अमूमन मोहल्लों के सामने ही पूरा कचरा फेंका रहता है। नगर निगम में कंप्लेन करने पर भी यह नहीं साफ होता है। सात दिन पर किदवईपुरी और बोरिंग रोड एरिया का कचरा दूर होता है। किदवईपुरी के राहुल और बोरिंग रोड की सुजाता ने बताया कि कचरा उठाव के लिए कई दफा कंप्लेन किया जाता है, बावजूद कोई सुनने को तैयार नहीं है। वार्ड दो के काउंसलर दीपक चौरसिया ने बताया कि डस्टबिन मेन सड़कों पर ही दिखता है। रेस्ट एरिया में तो कोई देखने वाला तक नहीं है। मोहल्ले और एरिया में कचरे का अंबार लगा रहता है।

हर सर्किल में लगा है कचरे का अंबार

नगर निगम एरिया के चारों सर्किल में कचरे का अंबार लगा रहता है, जबकि सफाईकर्मी को यह खास हिदायत दी गई है कि वे मेन सड़क और वीआईपी एरिया पर ही नजर रखें, रेस्ट एरिया पर सात दिनों में कचरे का उठाव किया जा रहा है।

सफाई पर भी काम नहीं कर पाया निगम

निगम पर आरोप लगाते हुए काउंसलर ने कहा कि निगम अदद सफाई का काम भी पूरी तरह से नहीं कर पाता है। हालत हो यह हो गई है कि पटना के किसी भी सड़क से होकर जाइए कचरा और गंदगी का अंबार लगा रहता है। वहीं, नगर निगम के एग्जीक्यूटिव का दावा कि सौ डस्टबिन आने की वजह से कचरा अब सड़क पर नहीं गिर रहा है, पर जब तक पूरा डस्टबिन नहीं आता है, तब तक उस एरिया में सफाई मैनुअल ही किया जा सकता है।