इस साल नहीं देना होगा टैक्स पर सरचार्ज, कॉमर्शियल टैक्स पर मिलेगी 10 फीसदी की छूट

अवकाश के दिन बुलाई गई मीटिंग में लिया गया निर्णय

ALLAHABAD@inext.co.n

ALLAHABAD: नगर निगम सीमा क्षेत्र में आने वाले करीब दो लाख घरों पर प्रमोशनल सरचार्ज का बोझ डालने के बाद विरोध झेल रहे नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन को आखिरकार झुकना ही पड़ा। पार्षदों के जबर्दस्त विरोध और मेयर अभिलाषा गुप्ता की पहल पर फाईनेंशियल इयर में प्रमोशनल सरचार्ज देने पर रोक लगा दी गई। साथ ही कॉमर्शियल बिल्डिंग का टैक्स जमा करने वालों को 10 परसेंट की छूट देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई। शनिवार को अवकाश के बाद भी पब्लिक की समस्याओं को ध्यान में देखते हुए बुलाई गई मीटिंग में यह निर्णय लिया गया।

सेल्फ असेसमेंट में इंट्रेस्ट नहीं

फाईनेंशियल इयर 2015-16 के लिए नगर निगम ने सीमा क्षेत्र में आने वाले आवासीय और कॉमर्शियल भवनों का नए सिरे से असेसमेंट कराया था। असेसमेंट कराने से पहले लोगों को सेल्फ असेसमेंट के लिए आमंत्रित किया गया था। लेकिन, गिनती के ही लोग सेल्फ असेसमेंट के लिए पहुंचे। इसके बाद नगर निगम प्रशासन ने सभी रेजीडेंशियल व कॉमर्शियल बिल्डिंग्स पर 100 रुपए से लेकर करीब 15000 रुपए एरिया के हिसाब से सरचार्ज लगा दिया। सरचार्ज लगाने के बाद टैक्स कई गुना ज्यादा बढ़ने पर पार्षदों ने विरोध जताया।

पार्षदों के पहल पर हुई मीटिंग

पार्षद निजामुद्दीन, नीरज गुप्ता, राजेश कुमार निषाद, राजेश कुशवाहा व राजू शुक्ला ने मेयर अभिलाषा गुप्ता को पत्र लिख कर प्रमोशनल सरचार्ज खत्म कर शहर के लोगों को अन्य सुविधाएं देने की मांग की थी। इस पर शनिवार को पार्षदों की मीटिंग बुलाई गई। मेयर अभिलाषा गुप्ता के कार्यालय में नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय, पार्षद किरन जायसवाल, गोमती देवी, रेखा उपाध्याय, कुसुमलता गुप्ता, अहमद अली, दिनेश कुमार गुप्ता, पुलकित यादव, राजू निषाद, अमित किरन सिंह, हीरालाल, अब्दुल समद, मो। गौस की मौजूदगी में चर्चा शुरू हुई। सभी पार्षदों ने सरचार्ज लगाए जाने का विरोध किया। नगर आयुक्त ने एक्ट का हवाला देते हुए अन्य महानगरों में भी इस नियम का पालन किए जाने की जानकारी दी।

सिर्फ इसी साल की मोहलत

करीब तीन घंटे तक चली मीटिंग में निर्णय लिया गया कि प्रमोशनल सरचार्ज से इस वित्तीय वर्ष में लोगों को छूट दी जाएगी। अगले वित्तीय वर्ष से इसे लागू किया जाएगा। पब्लिक के पास मौका होगा कि वह सेल्फ असेसमेंट करके अपने मकान की जानकारी खुद नगर निगम को दे। नए असेसमेंट के बाद कॉमर्शियल बिल्डिंगों का टैक्स बढ़ने पर सभी कामर्शियल बिल्डिंग पर 10 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया गया।

अगले साल की व्यवस्था

सेल्फ असेसमेंट के साथ मकान का ब्यौरा पब्लिक को खुद देना होगा

इसी के आधार पर निर्धारित किया जाएगा टैक्स

पब्लिक ने खुद पहल नहीं की तो निगम वसूलेगा टैक्स पर सरचार्ज

नगर निगम के दायरे में आने वाले करीब दो लाख मकानों पर प्रभावी होगा यह फैसला

अधिक से अधिक लोग टैक्स जमा कर सकें और सेल्फ असेसमेंट की जानकारी उन्हें हो सके, इसके लिए हर वार्ड में कैंप लगाया जाएगा

यहां टैक्स जमा करने के साथ पब्लिक को सेल्फ असेसमेंट कैसे करें के बारे में बताया जाएगा