-नगर निगम में आई कूड़ा निस्तारण से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें

-सफाईकर्मी गलियों व सड़कों की कर रहे सफाई, पर समय से नहीं उठा रहे कूड़ा

-सफाई के बाद कूड़ा छोड़ देते हैं स्वीपर, नगर आयुक्त के निरीक्षण में खुली पोल

VARANASI

नगर निगम के बेहतर सफाई प्रबंधन के दावे को उसके सफाईकर्मी ही पलीता लगा रहे हैं। सफाई के बाद कूड़ा उठाने में स्वीपर्स गड़बड़झाला कर रहे हैं। सफाईकर्मी गलियों और सड़कों की सफाई तो डेली कर रहे हैं, लेकिन कूड़े का उठान समय से नहीं किया जा रहा है। कूड़ा रास्ते पर फैलने से पब्लिक को आवागमन में दिक्कत हो रही है। कई जगह तो स्वीपर सफाई के बाद कूड़ा नाला और नालियों में डाल दे रहे हैं। ऐसे में नालियां भी चोक हो रही हैं। बता दें कि निगम में सर्वाधिक शिकायतें कूड़ा न उठाने की आ रही हैं। नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल के निरीक्षण में भी यह सच सामने आया है।

आदमपुर में ज्यादा शिकायतें

इस महीने में नगर निगम में सफाई और कूड़ा निस्तारण से जुड़ी सर्वाधिक शिकायतें आदमपुर जोन से आई हैं, जबकि वरुणापार जोन व दशाश्वमेध जोन में सबसे कम। वहीं भेलूपुर और कोतवाली जोन में सफाई की स्थिति भी ठीक नहीं पाई गई है। आदमपुर जोन में समय से कूड़े का उठान न होने पर धरना-प्रदर्शन तक हो चुका है।

नाली में कूड़ा डालने से समस्या

सफाईकर्मियों के नालियों में कूड़ा डालने से कोनिया, आदमपुर, कज्जाकपुरा, जैतपुरा, बड़ी गैबी, ईश्वरगंगी समेत दर्जनों मोहल्लों में जलनिकासी की समस्या खड़ी हो गई है। ऐसे में बरसात में नालियों के चोक होने की आशंका है। पिछले दिनों नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल ने निरीक्षण के दौरान आदमपुर में सफाई में लापरवाही बरतने पर दो सफाईकर्मियों की सेवा समाप्त कर दी थी, जबकि एक कर्मी को निलम्बित कर दिया था। एरिया सेनेटरी इंस्पेक्टर को शोकॉज नोटिस दी। इसके बावजूद सफाईकर्मियों के काम में सुधार नहीं हुआ।

एक नजर शिकायतों पर

365

शिकायतें जून में आदमपुर जोन से आई

215

शिकायतें कोतवाली जोन से

190

शिकायतें भेलूपुर जोन से

124

शिकायतें वरुणापार जोन से

120

शिकायतें दशाश्वमेध जोन से

यहां करें कम्प्लेन

- नगर निगम के स्वच्छता एप पर

- कंट्रोल रूम नम्बर 0542-2221999 व 8601872659

- आईजीआरएस पोर्टल पर

-अफसरों व सेनेटरी इंस्पेक्टर के सीयूजी मोबाइल नम्बर्स पर

सफाई व कूड़े का डेली उठान देखने के लिए सभी जोनल अधिकारी और सेनेटरी इंस्पेक्टर डेली चेकिंग करेंगे। अगर सड़कों, नाला व नालियों में कूड़ा मिलता है तो सम्बंधित इंस्पेक्टर व कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त