- बनेंगे नए भवन, स्मार्ट क्लास व लैब, लगेगा आरओ वाटर सिस्टम

- जेपी मेहता इंटर कॉलेज से होगी शुरुआत, अन्य स्कूल्स भी संवारे जाएंगे

VARANASI

शहर को स्मार्ट बना रहा नगर निगम अब अपने स्कूल्स को भी 'स्मार्ट' बनाएगा। पुराने भवनों को डिमॉलिश कर नए रूम्स बनेंगे। साथ ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त क्लासेस और लैब भी बनेगी। स्टूडेंट्स को पीने के लिए आरओ का पानी मिलेगा। जेपी मेहता इंटर कॉलेज से इसकी शुरुआत होगी। कॉलेज में पहले नया भवन बनेगा। इसके बाद अन्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

जर्जर हो चुके हैं भवन

शहर में नगर निगम से संचालित जेपी मेहता इंटर कॉलेज, रामघाट स्थित बालिका हॉयर सेकेंडरी स्कूल और मच्छोदरी स्थित नगर निगम हॉयर सेकेंडरी स्कूल के भवन काफी पुराने हैं। जिसकी वजह से वे जर्जर हो चुके हैं। प्रॉपर तरीके से मेंटिनेंस न होने से यहां हादसे होने की भी आशंका भी बनी रहती है। ऐसे में नगर निगम ने अपने स्कूल्स को संवारने का प्लान तैयार किया। स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होने की वजह से फ‌र्स्ट फेज में जेपी मेहता इंटर कॉलेज का चयन किया गया है। यहां काम पूरा होने के बाद अन्य स्कूल्स में काम शुरू कराया जाएगा।

अवस्थापना निधि से काम

किसी अन्य मद में बजट की उपलब्धता न होने पर नगर निगम ने अवस्थापना निधि से स्कूल्स को 'स्मार्ट' बनाने के लिए धन मुहैया कराया है। जेपी मेहता इंटर कॉलेज को संवारने के साथ ही नगर निगम मच्छोदरी स्थित राजकीय जूनियर हाईस्कूल में आईटीआई की तर्ज पर युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग देने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जरूरी प्रॉसेस पूरे किए जा रहे हैं।

एक नजर

- 1 करोड़ लागत से होगा काम

- 3 स्कूल्स हैं नगर निगम के

- 2000 स्टूडेंट करते हैं पढ़ाई

जेपी मेहता इंटर कॉलेज में नए क्लासेस व अन्य सुविधाएं बढ़ाने का काम जल्द शुरू होगा। नगर निगम के स्कूलों की दयनीय हालत को देखते हुए अन्य स्कूल्स को भी संवारने की योजना बनेगी।

आरसी सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त (प्रथम)