-जलनिगम की ओवरहेड टैंकों पर होगी डिजाइनर ग्राफिक पेंटिंग

-पेंटिंग से टैंक दिखेंगे सुंदर दिखेंगे, ट्रांसवरुणा से शुरू होगा काम

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

यूपी जलनिगम के ओवरहेड टैंकों को नगर निगम मेंटेन कराएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ये काम होगा। इसके तहत टंकियों पर डिजाइनर ग्राफिक पेंटिंग की जाएगी और रुटीन सफाई भी होगी। पेंटिंग होने से टैंक सुंदर दिखेंगे, बल्कि उनकी लाइफ भी बढ़ जाएगी। नगर निगम ने फ‌र्स्ट फेज में ट्रांसवरुणा एरिया के ओवरहेड टैंकों का चयन किया है। निगम के अफसरों का कहना है कि जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा।

हर साल रंगाई का झंझट खत्म

जलनिगम अपनी टंकियों पर अभी तक पीला या लाइट ब्लू कलर कराता आया है। सामान्य रंग लगने से बारिश में टंकियां जल्द ही बेरंग हो जाती हैं। इससे साल या दो साल में उनकी रंगाई करानी पड़ती है। इससे न सिर्फ जलनिगम का बजट बढ़ता है, बल्कि वर्क भी ज्यादा करना पड़ता है। अब ग्राफिक पेंटिंग होने से टंकियों की लाइफ बढ़ेगी और हर साल रंगाई का झंझट खत्म हाे जाएगा।

दिखेगी आकष्र्ाक छटा

दरअसल, बनारस को स्मार्ट बनाने के लिए काशी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम व रोड्स, पार्को का विकास, रोड इम्प्रूवमेंट जंक्शन, चौराहों का सुंदरीकरण, घाटों का कलेवर बदलना, हेरिटेज लाइट्स, कान्हा उपवन (पशु आश्रय स्थल) समेत तमाम कार्य चल रहे हैं। इसी कड़ी में टैंकों को साफ और सुंदर बनाने का काम भी जुड़ गया है। टंकियों पर डिजाइनर ग्राफिक पेंटिंग होने से उनकी सुंदरता बढ़ जाएगी।

गंदे पानी की प्रॉब्लम होगी दूर

दरअसल, ओवरहेड टैंकों की सफाई को लेकर जलनिगम की कई बार लापरवाही सामने आई है। इससे मोहल्लों में गंदा पानी आने की शिकायतें आम हो गई हैं। इसको देखते हुए चयनित टैंकों की सफाई का जिम्मा नगर निगम उठाएगा। इससे टंकियों से गंदा पानी सप्लाई होने की प्रॉब्लम काफी हद तक दूर होगी।

एक नजर

- 10 ओवरहेड टैंक चयनित हुए ट्रांसवरुणा एरिया के

- 46 ओवरहेड टैंक हैं शहर भर में

- 16 लाख बजट किया गया है निर्धारित

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। टंकियों पर ग्राफिक पेंटिंग होने से वे भी 'स्मार्ट' दिखेंगी। इसके लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आरसी सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त