श्रृंग्वेरपुर में बनेगा रामायण-महाभारत थीम पार्क

इलाहाबाद से जल्द शुरू होगी नागपुर की फ्लाईट

ALLAHABAD: अ‌र्द्धकुंभ से पहले ट्यूरिज्म को लेकर किस तरह के तैयारियों की जरूरत है और सरकार ने अब तक क्या प्लानिंग की है इस पर चर्चा के लिए बुधवार को होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन व सम्राट हर्षवर्धन शोध संस्थान की ओर से होटल प्रयाग इन में गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता शामिल हुई।

शुरू होगा लेजर लाइट शो

ट्यूरिज्म डेवलपमेंट पर चर्चा करते हुए पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि अ‌र्द्धकुंभ से पहले इलाहाबाद को सजाने-संवारने और डेवलप करने की पूरी प्लानिंग कर ली गई है। संगम क्षेत्र में जल्द ही लेजर लाइट शो शुरू होगा। श्रृंग्वेरपुर में रामायण और महाभारत थीम पार्क डेवलप किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने 30 करोड़ की धनराशि आवंटित कर दी है। ललिता देवी मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, सोमेश्वर महादेव, पडि़ला महादेव के साथ ही 40 पुराने मंदिरों के जीर्णोद्धार की योजना भी है।

शुरू होगी इंटर कनेक्टिंग फ्लाइट

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि इलाहाबाद ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में ट्यूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसका फायदा होटल से जुड़े लोगों को भी होगा। उन्होंने कहा कि नागपुर से इलाहाबाद के लिए जल्द ही फ्लाईट शुरू होगी। अ‌र्द्धकुंभ से पहले इंटर कनेक्टिंग फ्लाईट शुरू हो जाएगी। इस दौरान होटल मालिकों ने एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा परेशान किए जाने की बात कही। इस दौरान भाजपा के महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता, सरदार जोगिंदर सिंह, शशि वाष्र्णेय, विदुप अग्रहरि, ऋषि केसरवानी, अन्नू गुप्ता, सुमित केसरवानी आदि मौजूद रहे।