नागपुर का इलाहाबाद से है गहरा व्यापारिक नाता, व्यापारियों को मिलेगी सहूलियत

ALLAHABAD: इलाहाबाद से लखनऊ व पटना के बाद नागपुर और इंदौर के लिए शुरू हुई फ्लाइट से प्रयाग को सबसे बड़ा फायदा ट्यूरिज्म का होगा। व्यापारियों को भी ट्रेन में धक्का खाने व समय बर्बाद होने से बचने का रास्ता मिल गया है। नागपुर की फ्लाइट शुरू होने से जनपद के गल्ला व्यापार को ऊर्जा मिलेगी ऐसा व्यापारियों का कहना है।

व्यापारिक जुड़ाव की वजह

इलाहाबाद की गल्ला मंडी में हर महीने सैकड़ो कुंतल अरहर की दाल, चना, मटर और खड़ी अरहर नागपुर से ही मंगाए जाते हैं। इस सिलसिले में आए दिन व्यापारियों को नागपुर और इलाहाबाद आना-जाना रहता है। महाराष्ट्र में गेहूं और चावल की पैदावार कम है। इसलिए इलाहाबाद से नागपुर बड़े व्यापारी गेहूं व चावल मंगाते हैं। विदेशों में एक्सपोर्ट किए जाने वाले चावल का ज्यादातर हिस्सा इलाहाबाद से ही नागपुर भेजा जाता है।

इलाहाबाद के गल्ला व्यापारी नागपुर से बड़ी तादाद में अरहर दाल, चना, मटर आदि मंगाते हैं। हवाई सफर शुरू होने से गल्ला व्यापारियों को नागपुर जाने व आने में आसानी होगी।

सतीश चंद्र केसरवानी

अध्यक्ष गल्ला एवं तिलहन व्यापार संघ इलाहाबाद

गेहूं और चावल इलाहाबाद से नागपुर एक्सपोर्ट किया जाता है। इससे दोनों जगह के व्यापारियों का आना-जाना रहता है। फ्लाइट सुविधा हो जाने से ट्रेन में धक्का खाने व समय की बचत होगी।

रविंद्र जायसवाल

उपाध्यक्ष गल्ला एवं तिलहन व्यापार संघ

फ्लाइट सेवा से ट्यूरिज्म को बढ़ावा मिला तो फिर इलाहाबाद का बिजनेस भी बढ़ेगा। इसका फायदा सभी को होगा। किसी भी शहर या देश की तरक्की के लिए बाहर का पैसा आना बहुत जरूरी है।

योगेश गोयल

महामंत्री उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल

मुंबई से भी इलाहाबाद में अच्छे पैमाने पर बिजनेस होता है। ट्रेन से मुंबई जाने में दो-तीन हजार रुपये लग जाते हैं और समय भी जाया होता है। फ्लाइट शुरू होने से राह आसान हो जाएगी।

विपुल मित्तल, बिजनेसमैन

व्यापारी चाहे जहां का भी हो वो ट्रेवलिंग के दौरान टाइम सेविंग पर फोकस करता है। टाइम सेफ होने पर मनी न सिर्फ बढ़ेगी बल्कि सेफ भी होगी। एयर कनेक्टिविटी बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा व्यापारियों को होगा।

अमिताभ गौर

बिजनेसमैन