- रायवाला ग्राम प्रधान से मांग रहा था घूस, विजिलेंस ने प्लान के तहत रंगे हाथ दबोचा

देहरादून, रायवाला ग्राम प्रधान से 50 हजार रुपए रिश्वत लेते नायब तहसीलदार मुन्ना सिंह चौहान को विजिलेंस की टीम ने रंगे हाथ दबोच लिया। कोर्ट में पेशी के बाद आरोपी नायब तहसीलदार को जेल भेज दिया गया है। इसके बाद विकासनगर स्थित आरोपी के घर पर भी विजिलेंस ने छापा मारा। जहां से टीम ने नकदी, ज्वैलरी और प्रॉपर्टी के दस्तावेज कब्जे में लिये।

प्रधान ने की थी शिकायत

जानकारी के अनुसार रायवाला के ग्राम प्रधान ने 27 अक्टूबर को विजिलेंस को एक शिकायती पत्र दिया था, जिसमें उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रायवाला में 14 अक्टूबर 2014 को हुई खुली बैठक में यूकेलिप्टिस के उन पेड़ों को काटने का प्रस्ताव पारित किया गया था जो कि पंचायत भवन व आसपास के भवनों के लिए खतरा बने हुए थे। इससे प्राप्त रकम को विकास कार्यो पर खर्च किया जाना था। ग्राम प्रधान ने बताया कि इन पेड़ों की नीलामी से मिली रकम पंचायत के बैंक खाते में जमा करवा दी गई थी। इस बीच, उप प्रधान ने पेड़ों की कटाई व नीलामी के सम्बन्ध में सीडीओ को एक शिकायती पत्र सौंपा। लेकिन, जांच में कोई त्रुटि नहीं पाई गई। ग्राम प्रधान ने अपने शिकायती पत्र में बताया कि 12 अक्टूबर 2018 को वह किसी कार्य से ऋषिकेश तहसील गई थी, वहां नायब तहसीलदार मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि उनके विरुद्ध उप प्रधान ने डीएम से शिकायत की है, जिसकी जांच वह कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्हें साढे़ चार लाख की पैनल्टी पड़ेगी। नायब तहसीलदार ने उनसे कहा कि अब अगर जांच को आपके पक्ष में करना है तो बदले में 50-60 हजार रुपये देने पड़ेंगे। वार्निग दी कि अगर रुपये नहीं दोगे तो उनका बस्ता जमा हो करा दिया जाएगा।

विजिलेंस ने दबोचा रंगे हाथ

विजिलेंस ने नायब तहसीलदार को रंगे हाथ दबोचने के लिए प्लान बनाया। प्लान के तहत ग्राम प्रधान को मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे नायब तहसीलदार के बताए अनुसार रिश्वत की रकम लेकर त्रिवेणीघाट के पास स्थित एक आश्रम में भेजा गया। नायब तहसीलदार ने प्रधान से जैसे ही रिश्वत की रकम ली, विजिलेंस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद टीम ने आरोपी के विकासनगर में रसूलपुर गांव स्थित आवास पर भी छापा मारा। यहां से नकदी, जेवरात और प्रापर्टी के कागजात मिले। विजिलेंस डायरेक्टर ने टीम को 10 हजार रुपए बतौर पुरस्कार देने की घोषणा की।