बोर्ड के हर इंतजाम को धता बताने में जुटे हैं नकल करने वाले परीक्षार्थी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए बोर्ड के साथ ही सरकार की तरफ से भी सख्ती के हरसंभव प्रयास किए गए हैं. इसके बाद भी नकलची पास होने के लिए हर जतन करने से बाज नहीं आ रहे हैं. यही कारण है कि गेट से लेकर क्लास रूम तक सघन तलाशी के बावजूद नकलची अनुचित साधनों के प्रयोग करने का हर सम्भव प्रयास करते हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन हाईस्कूल की परीक्षा में 10 व इंटर में 26 परीक्षार्थी रंग हाथ पकड़े गए. उनमें से एक विरुद्ध थाने में एफआईआर भी दर्ज करायी गई है.

छात्राएं भी शामिल

पकड़े गए नकलचियों में दसवीं में तीन छात्र व सात छात्राएं शामिल रहीं. जबकि इंटर में 20 छात्र व छह छात्राएं पकड़ी गई. इसके बाद अब तक पकड़े गए नकलचियों की संख्या 90 तक पहुंच गई. चौथे दिन बुधवार पहली पाली में दसवीं की गृह विज्ञान व 12वीं में औद्योगिक संगठन वाणिज्य वर्ग की परीक्षा हुई. इसके लिए प्रदेश भर में कुल 8002 परीक्षा केन्द्रों पर नौ लाख 82 हजार 159 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था.

चौथे दिन दसवीं में 6133 ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान बुधवार को दसवी बोर्ड परीक्षा में कुल 6133 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. दूसरी पाली में इंटर की अर्थशास्त्र, वाणिज्य वर्ग की वाणिज्य भूगोल व कृषि शस्य विज्ञान की परीक्षा 1201 केन्द्रों पर हुई. इसमें 53 हजार 444 स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होना था. इनमें से 1680 ने परीक्षा छोड़ दी.

90 नकलची अब तक पकड़े गए हैं यूपी बोर्ड परीक्षा में

08 नकलचियों पर अब तक हो चुकी है एफआईआर

10 नकलची पकड़े गए हाईस्कूल में चौथे दिन बोर्ड परीक्षा में

26 परीक्षार्थी पकड़े गए इंटरमीडिएट एग्जाम में