RANCHI : दुबई में रहनेवाला पाकिस्तानी बिजनेसमैन सैफी उर्फ चाचा अपने सहयोगियों के जरिए इंडिया में जाली नोट का धंधा चला रहा है। झारखंड में भी जाली नोट खपाए जा रहे हैं। एनआईए के चार्जशीट में यह खुलासा हुआ है। गौरतलब है कि पिछले दिनों रांची में एक लाख रुपए के नकली नोट के साथ वेस्ट बंगाल के मुर्शिदाबाद का रहनेवाला एक व्यक्ति पकड़ा गया था।

ऐसे हुआ खुलासा

पिछले साल अप्रैल में इकरामुल अंसारी नाम के एक व्यक्ति को 50 लाख रुपए के जाली नोट के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था। वह दुबई से दिल्ली आ रहा था, उसके पास से एक हजार रुपए के 4,988 नकली नोट बरामद किए गए थे। इस बाबत जांच का जिम्मा एनआईए को सौंप दिया गया था। जांच के बाद एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक, चाचा दुबई में काम कर रहे भारतीयों को लालच देकर भारत में नकली नोटों की तस्करी कराता था। चाचा इन लोगों को न सिर्फ हवाई जहाज से आने-जाने का किराया देता था बल्कि नकली नोटों के कारोबार पर एक परसेंट कमीशन भी देता था। इकरामुल अंसारी के पास जो जो नकली नोट बरामद किए थे, उसे डिटर्जेट पाउडर के बक्सा में रखा गया था।

पहले भी खपा चुका है नकली नोट

एनआईए चार्जशीट के मुताबिक, इकरामुल अंसारी पहले भी भारत में नकली नोट खपा चुका है। वह पिछले साल अप्रैल-मई में चाचा के संपर्क में आया था। चाचा से वह जाली इंडियन करेंसी खरीदता था और फिर कुछ भारतीय व नेपाली सहयोगियों के साथ दुबई से भारत में उसकी सप्लाई करता था। एनआईए का कहना है कि चाचा ने अंसारी को नकली नोट के साथ दुबई से पटना आने-जाने का एयर टिकट उपलब्ध कराया था।