-डॉ. वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर अवधपुरी के मेरीटोरियस को नेशनल लेवल पर 123वीं रैंक, जोन में 8वीं रैंक हासिल की

-तरुण कनौडिया को सिटी में दूसरी और अर्पित शुक्ला को तीसरी रैंक, सिटी से 732 मेधावी छात्रों को आईआईटी का ग्रीन सिग्नल

kanpur@inext.co.in

KANPUR: जेईई एडवांस्ड में भी कानपुर के होनहारों ने शानदार प्रदर्शन किया है. डॉ. वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर अवधपुरी के मेधावी छात्र नमन गुप्ता ने आईआईटी जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट में नेशनल लेवल पर 123वी रैंक पाकर स्कूल व परिवार का नाम रोशन किया है. कानपुर जोन में नमन की 8वीं और सिटी में फ‌र्स्ट रैंक है. जबकि तरुण कनौडिया सिटी के सेकेंड टॉपर और अर्पित शुक्ला थर्ड टॉपर बने हैं. सिटी से 732 मेधावी छात्रों को आईआईटी में एडमिशन का ग्रीन सिग्नल मिला है वहीं जोन से 4515 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड क्वॉलिफाई किया है. कानपुर शहर से 3024 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड का एग्जाम दिया था. वहीं कानपुर जोन से 20,272 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यह जानकारी आईआईटी कानपुर जोन के जेईई एडवांस्ड के चेयरमैन प्रो राजेश श्रीवास्तव ने दी.

---

आईआईटी कानपुर में एडमिशन लेंगे

दर्शनपुरवा के रहने वाले लोको पायलेट आरके गुप्ता के बेटे नमन शुरू से मेधावी रहे हैं. फ‌र्स्ट अटेम्ट में ही वो जेईई एडवांस्ड में सफल हुए हैं. नमन आईआईटी कानपुर में कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन लेना चाहते हैं. स्कूल प्रिंसिपल उर्वशी बाजपेई ने नमन की इस सफलता पर उसे बधाई दी है. नमन का कहना है कि बोर्ड एग्जाम के बाद 8 घंटे डेली सेल्फ स्टडी से उन्हें यह सक्सेस मिली है.

----------

बीटेक के बाद मैनेजमेंट गुरु बनेंगे तरुण

आनंद नगर के बिजनेसमैन अरविन्द कनोडिया के बेटे तरुण कानोडिया जेईई एडवांस्ड में नेशनल लेवल पर 194वीं रैंक हासिल कर सिटी के सेकेंड टॉपर बने हैं. तरुण की भी फ‌र्स्ट प्रॉयरिटी आईआईटी कानपुर में कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन लेना है. बीटेक पूरा करने के बाद वह मैनेजमेंट गुरु बनना चाहते हैं. तरुण कहते हैं कि उनकी सफलता में जेईई एक्सपर्ट क्लासेस के गुरुजनों की अहम भूमिका है. मां रंजना बेटे की सफलता पर बेहद खुश हैं. बड़ी भी बहन बीटेक कर रही है. तरुण ने 10वीं और 12वीं में भी शानदार सफलता हासिल की थी.

----

बिना कोचिंग एडवांस्ड में 993वीं रैंक

अर्पित शुक्ला बने सिटी के थर्ड रैंकर, यूपीएसईई में मिली थी 8वीं रैंक

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: अर्पित शुक्ला ने जिन चुनौतियों के साथ लड़ते हुए जेईई एडवांस्ड में सफलता हासिल की है वो किसी मिसाल से कम नहीं. बेहद गरीब परिवार से आने वाले अर्पित ने बिना किसी कोचिंग के एडवांस्ड में नेशनल लेवल पर 993 रैंक हासिल की है जबकि वह सिटी के थर्ड टॉपर बने हैं. अपिर्त आईआईटी से सीएस में बीटेक करना चाहते हैं. अगर आईआईटी कानपुर में ब्रांच नहीं मिली तो बीएचयू में लेंगे. हनुमंत विहार नौबस्ता के रहने वाले राजेश कुमार शुक्ला प्राइवेट जॉब करके परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं. उनका बेटा अर्पित शुक्ला शुरू से ही मेधावी रहा है. इसी वजह से एसजे एजूकेशन सेंटर ने उसकी 50 परसेंट फीस माफ कर रखी थी. हाईस्कूल में 98 व इंटर में 97.5 परसेंट मा‌र्क्स हासिल किए थे. अर्पित के घर की हालत कोचिंग पढ़ाने लायक नहीं थी इसलिए मेधावी ने एडवांस्ड की तैयारी ऑनलाइन टिप्स लेकर की है. मां सावित्री शुक्ला बेटे की सफलता से काफी खुश हैं. पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में यह मेधावी दो बार का स्टेट टॉपर रहा है.

कानपुर सिटी के टाप टेन स्टूडेंट्स

नाम रैंक

1 नमन गुप्ता 123

2 तरुन कानोडिया 194

3 अर्पित शुक्ला 993

4 आदित्य गौतम 1187

5 अभिषेक अग्रहरि 1219

6 महक गुप्ता 1268

7 शिवम गोयल 1317

8 उदित नारायण पांडेय 1322

9 कौस्तुभ मिश्र 1415

10 शाश्वत मिश्रा 1577

स्कूलों के मेधावियों ने बाजी मारी

सिटी के स्कूलों ने भी आईआईटी एडवांस्ड में शानदार प्रदर्शन किया है. डॉ वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर अवधपुरी की प्रिंसिपल उर्वशी बाजपेई ने बताया कि उनके स्कूल के 11 मेरीटोरियस को एडवांस्ड में सफलता मिली है. इनमें नमन गुप्ता, अनमोल अग्रवाल, शौर्य कटियार, श्रेयांश यादव, देबोरथी सेन, अजितेश पांडेय, अस्तित्व वर्मा, सक्षम कटियार, कुशाग्र सक्सेना, राहुल त्रिवेदी, विदित शुक्ला शामिल है. शीलिंग हाउस की प्रिंसिपल वनिता मेहरोत्रा ने बताया कि उनके स्कूल शिवम गोयल, अविरल ओमर, हर्ष अरोड़ा सहित आठ स्टूडेंट्स ने एडवांस्ड क्वालीफाइ र्किया है. वहीं ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन से भी आधा दर्जन से ज्यादा बच्चों ने एडवांस्ड में सफलता हासिल की है. कॉलेज प्रिंसिपल राममिलन सिंह ने बताया कि शुभम दीक्षित ने नेशनल लेवल पर 8925 रैंक जबकि ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में 881 रैंक हासिल की है.