- वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के नाम से जाना जायेगा

-- सीएम अखिलेश ने कैबिनेट की बैठक में लिये कई अहम निर्णय

LUCKNOW: लखनऊ चिडि़याघर को अब नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के नाम से जाना जाएगा। यह फैसला मंगलवार को सीएम अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह लिया गया। इसके साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय बैठक में लिये गये।

नवाबगंज पक्षी विहार का भी नाम बदला

लखनऊ प्राणि उद्यान की स्थापना 1921 में की गई थी। इंग्लैंड के राजकुमार प्रिंस ऑफ वेल्स के लखनऊ आगमन के मौके पर इसका नाम प्रिंस ऑफ वेल्स जूलोजिकल गार्डन रखा गया था। चार जून, 2001 को इसका नाम बदल कर लखनऊ प्राणि उद्यान किया गया था। कैबिनेट ने लखनऊ चिडि़याघर के अलावा नवाबगंज पक्षी विहार का नाम भी बदल दिया है। अब इसे चन्द्रशेखर आजाद पक्षी विहार के नाम से जाना जाएगा। कैबिनेट को जानकारी दी गयी कि चंद्रशेखर आजाद के पिता सीताराम तिवारी उन्नाव के मूल निवासी थे। जनपद उन्नाव से पैतृक सम्बन्ध होने के आधार पर नवाबगंज पक्षी विहार का नाम बदलते हुए शहीद चन्द्रशेखर आजाद पक्षी विहार, नवाबगंज, उन्नाव रखा गया है।

सोलर डिवाइसेस टैक्स फ्री

कैबिनेट ने यूपी मूल्य संवर्धित कर अधिनियम 2008 में बदलाव करते हुए सोलर एनर्जी डिवाइसेस, सोलर एनर्जी इक्विपमेंट और इनके पा‌र्ट्स को टैक्स फ्री करने का डिसीजन लिया है। सीएम ने कहा कि सोलर पंप और सोलर पावर के लिए लोगों में अच्छा रिस्पांस मिल रहा है जिसको देखते हुए यह डिसीजन लिया गया है।

क्रिएट होंगी नयी पोस्ट

उत्तर प्रदेश हाईवे पेट्रोल प्रोजेक्ट को आगे प्रोसेस करने के लिए ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट के लेवल पर परियोजना कार्यान्वयन इकाई की स्थापना को मंजूरी दे दी गयी। इसके तहत इस इकाई की स्थापना विश्व बैंक की मदद से प्रस्तावित उत्तर प्रदेश कोर रोड नेटवर्क डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के सड़क सुरक्षा कम्पोनेंट के अंतर्गत की जाएगी। इसके संचालन के लिए विभिन्न पदों को भी सृजित करने की अनुमति दे गई है।

बदलेगी इलाहाबाद में संगम की सूरत

इलाहाबाद संगम क्षेत्र में चार लेन के एलीवेटेड पहुंच मार्ग और फ्लाईओवर निर्माण के लिए 87,914.92 लाख रुपए की योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट में डिसीजन लिया गया कि इलाहाबाद संगम क्षेत्र में अशक्त, विकलांगजन और तीर्थ यात्रियों के लिए 4 लेन के एलीवेटेड पहुंच मार्ग और फ्लाईओवर के लिए परियोजना के सापेक्ष 87,914.92 लाख रुपए की लागत के प्रस्ताव को अनुमोदित करते हुए सीएण्डडीएस यूपी जल निगम को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित किया है।

टोरेंट का एग्रीमेंट कैंसिल

कैबिनेट ने कानपुर नगर की विद्युत वितरण व्यवस्था के लिए चयनित इनपुट बेस्ड फ्रेंचाइजी मेसर्स टोरेंट पावर लिमिटेड को सौंपे जाने के लिए 18 मई 2009 को हुए एग्रीमेंट को कैंसिल करने पर भी डिसीजन लिया गया। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में इनपुट बेस्ड फ्रेंचाइजी व्यवस्था लागू करने के क्रम में केस्को कानपुर के लिए चयनित फ्रेंचाइजी मेसर्स टोरेंटो पावर लिमिटेड, अहमदाबाद के साथ 18 मई, 2009 को केस्को ने एग्रीमेंट किया था। लेकिन केस्को की विद्युत वितरण व्यवस्था अभी तक इस कम्पनी को ट्रांसफर नहीं की गई। काफी टाइम बीत जाने के बाद केस्को के आधारभूत आंकड़ों में काफी चेंजेज आ गये। जिसके बाद दोनों पार्टी के बीच इस एग्रीमेंट को डिसकांटिनिव करने पर सहमति बनी थी जिसे आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

मेधावी स्टूडेंट्स को मिलेगा लैपटॉप

इस साल माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का एग्जाम पास करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। मेधावी छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश स्तर पर एलॉट किये गये टार्गेट 39,600 अनुमानित को जनपदवार निर्धारित किया जाएगा। मेधावी छात्र छात्राओं की लिस्ट में कुल संख्या का 20 परसेंट माइनॉरिटीज और 21 परसेंट अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के स्टूडेंट्स को सम्मिलित किया जाएगा। इसके लिए हर जिले में अलग अलग लिस्ट तैयार की जाएगी।

मायावती को एक और झटका

कैबिनेट ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती को एक और झटका देते हुए उनके माल एवेन्यू स्थित आवास के सामने सर्विस रोड पर स्मूथ ट्रैफिक के लिए लोरैटो चौराहे की ओर से तीन कमरों को ध्वस्तीकरण किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। कैबिनेट में यह भी डिसीजन लिया गया कि रेलवे लाइन की ओर से बाकी तीन कमरों को, जिला प्रशासन की आख्या के अनुरूप पुलिस चेक पोस्ट के लिए होम डिपार्टमेंट को ट्रांसफर करने को भी कहा है।

यह रहे अन्य फैसले

- जनपद हापुड़ के ग्राम नान को तहसील धौलाना

से निकालकर तहसील हापुड़ में शामिल करने का निर्णय।

- प्रदेश में जनेश्वर मिश्र ग्राम योजनांतर्गत गरीब परिवारों को सब्सिडाईच्ड सोलर पावर पैक उपलब्ध कराने के लिए दिशा-निर्देश को मंजूरी।

- कानपुर में अपर इण्डिया शुगर एक्सचेंज जच्चा-बच्चा हॉस्टिपल की जमीन पर 100 शैया एमसीएच विंग के निर्माण के लिए चयनित स्थल पर भवनों के ध्वस्तीकरण की परमीशन।

- कैबिनेट ने सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के मुख्य भवन के जीर्णोद्धार के लिए इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज (भारत सरकार) को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है।