-कुंभ मेला के लिए तैयार किए गए गीत पर प्रख्यात पा‌र्श्व गायक शंकर महादेवन का नाम फाइनल, साथियों संग शुरू किया रिहर्सल

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: 'सुनो गौर से दुनिया वालों, बुरी नजर ना हम पर डालो, सबसे आगे होंगे हिन्दुस्तानी.' कुछ साल पहले उदित नारायण और महालक्ष्मी अय्यर के साथ मिलकर अपने इस गीत से देशभक्ति का जज्बा जगाने वाले शंकर महादेवन का नाम अब दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन से जुड़ने जा रहा है. कुंभ मेला के लिए तैयार किए गए गीत के लिए शंकर महादेवन का नाम फाइनल किया जा चुका है. उन्होंने मुम्बई में अपने साथियों के संग कुंभ गीत का रिहर्सल भी शुरू कर दिया है.

मैकान संस्था ने तैयार किया था गीत

कुंभ मेला के इतिहास में पहली बार कुंभ गीत तैयार कराए गए थे. पर्यटन विभाग द्वारा जुलाई के दूसरे सप्ताह में मुम्बई की संस्था मैकान के कलाकारों के जरिए कुंभ गीत के बोल तैयार कराए गए थे. असल में यूनेस्को द्वारा कुंभ को सांस्कृतिक विरासत में शामिल करने और पीएम के डायरेक्ट इन्वॉल्वमेंट के बाद इसे बड़े लेवल का बनाया जा रहा है.

कुंभ गीत के बोल..

जहां शंख प्राण तक गूंज उठे

जहां भक्ति लहर उठकर बोले

जहां पुण्य जगे गहराई से

और श्रद्धा भी आंखें खोले

सब उस दर्शन के लिए चलें

चलो कुंभ चलें

चलो कुंभ चले.....

इलाहाबाद में ही होगी लांचिंग

फेमस प्लेबैक सिंगर शंकर महादेवन के सुरों से सजने वाले कुंभ गीत की लांचिंग सितम्बर के तीसरे या अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है. खास बात है कि गीत की लांचिंग का भव्य समारोह इलाहाबाद में ही कराया जाएगा. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की मानें तो दस से पंद्रह दिनों के भीतर मुम्बई में गीत की रिकॉर्डिग हो जाएगी. इसके बाद गीत की लांचिंग का समारोह आयोजित कराया जाएगा.

हर तरफ सुनाई देगा गीत

विभाग ने योजना बनाई है कि कुंभ गीत का प्रसारण पूरी दुनिया में कराया जाएगा. इसके लिए लखनऊ स्थित मुख्यालय से तय किया जाएगा कि कौन-कौन से माध्यमों के जरिए देश-दुनिया को गीत को सुनाया जाए और कुंभ मेला में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए. इसका निर्णय एक सप्ताह के भीतर हो जाएगा.

बॉक्स

शंकर महादेवन की आवाज में इससे पूर्व भी कई गीत लोगों की जुबां पर छाए हुए हैं. इनमें 'देवी सुरेश्वरी भगवती गंगे..' काफी फेमस है. यह गीत इंडो-अमेरिकन कंपोजर रिकी केज ने कंपोज और प्रोड्यूस किया है. इस गीत को यूनाइटेड नेशंस सीओपी21 पर पेरिस में 30 नवंबर 2015 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की मौजूदगी में हुआ था.

वर्जन

कुंभ गीत के लिए शंकर महादेवन का नाम करीब-करीब फाइनल किया जा चुका है. इसके लिए उन्होंने अपने साथियों के संग गीत की रिकार्डिग शुरू कर दी है. तीन महीने तक गीत का प्रसारण कराया जाएगा. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुंभ मेला में आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

-अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी